• X

    खाएं ये चीजें, दिल रहेगा हमेशा स्वस्थ

    शरीर का सबसे अहम हिस्सा है दिल. अगर दिल हेल्दी है तो फिर आपको कोई बीमारी होने का खतरा ही नहीं होगा. पर आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने को फिट नहीं रख पाता है, इसके पीछे है उसका खान-पान. आइए हम बता रहे हैं ऐसी कुछ बातें जिनका ध्यान रख लेंगे तो न तो आपको कभी दिल की बीमारी होगी और न ही आप जल्दी बीमार पड़ेंगे.

    विधि

    शरीर का सबसे अहम हिस्सा है दिल. अगर दिल हेल्दी है तो फिर आपको कोई बीमारी होने का खतरा ही नहीं होगा. पर आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने को फिट नहीं रख पाता है, इसके पीछे है उसका खान-पान. आइए हम बता रहे हैं ऐसी कुछ बातें जिनका ध्यान रख लेंगे तो न तो आपको कभी दिल की बीमारी होगी और न ही आप जल्दी बीमार पड़ेंगे.

    नाश्ते में ये चीजें जरूर शामिल करें
    सुबह का नाश्ता आपको दिनभर हेल्दी और फिट रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है. इस दौरान कोशिश करें कि नैचुरल जूस आपके नाश्ते में जरूर शामिल हो. जूस नहीं बना पा रहे हैं तो जूस वाले फलों को चूसकर खाने से भी काफी हद तक लाभ मिल सकता है. संतरे के जूस में फॉलिक एसिड होता है जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. वहीं अंगूर का जूस आर्टरी ब्लॉकेज से बचा सकता है.

    (थाइरॉयड से हैं परेशान तो बिल्कुल न खाएं ये चीजें)

    इतनी मात्रा में ले बादाम और अखरोट
    ड्राईफ्रूट रोजाना नहीं खा पाते हैं तो कोई बात नहीं है. पर हफ्ते में 140 ग्राम ये दो मेवे खा लेंगे तो दिल की बीमारी के खतरे को एक तिहाई तक कम कर सकते हैं. बादाम और अखरोट दिल के लिए फायदेमंद हैं. इसके साथ ही ग्रीन टी पीना दिल को हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं.

    (कच्चे या रोस्टेड, कौन से ड्राई फ्रूट्स हैं फायदेमंद)

    रोजाना सब्जियां व फल, हफ्ते में एक दिन मछली
    फल और हरी सब्जियां दिल को तंदुरुस्त रखने में काफी मदद करते हैं. नॉन वेजिटेरियन हैं तो हफ्ते में एक दिन मछली जरूर खाना चाहिए. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को 52 फीसदी तक कम करता है. खाने में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करें. यह आर्टरीज ब्लॉकेज को रोकता है. खाने में 50 प्रतिशत से ज्यादा मात्रा में ताजी हरी सब्जियों को शामिल करें. या फिर 500 ग्राम ताजी सब्जी और फल रोजाना के आहार में शामिल करने से दिल की गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है.

    (इस जूस में छिपा है डेंगू और चिकनगुनिया का इलाज)

    चीनी और नमक न हो जरूरत से ज्यादा
    जाता इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित 15 साल चली स्टडी के अनुसार यदि डेली कैलोरी में 25 फीसदी एडेड शुगर है तो हार्ट डिसीज होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है. वहीं अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार डेली डाइट में एडेड शुगर पुरुषों के लिए 35 ग्राम, महिलाओं के लिए 25 ग्राम होनी चाहिए. दिनभर में आधे चम्मच से ज्यादा नमक न खाएं. यह भी बेहद खतरनाक है. इसलिए अपनी डाइट में इन दोनों ही चीजों की मात्रा सीमित रखें. 
    (दिल को रखना है जवान, आजमाएं ये जूस)

    (यह रिपोर्ट स्वीडन में हुई एक स्टडी के आधार पर बनी है. मैक्स फ्लैंक सोसायटी के अनुसार अगर रोजाना एक्सरसाइज, सामान्य वजन, सिगरेट और शराब से दूरी बनाके से जीने की उम्र बढ़ सकती है.)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    6


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 4
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए