• X

    ये है एनर्जी से भरपूर नारियल पानी पीने का सही समय

    नारियल पानी किसी चमत्कारी ड्रिंक से कम नहीं है. नारियल पानी पीने में कैलोरी कम और मिंरल्स, विटामिंस, कैल्शियम आदि की मात्रा बहुत मिलती है. जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और इसी वजह से यह सुपर ड्रिंक कहलाता है.

    वैसे तो किसी भी समय नारियल पानी पीने से कोई भी नुकसान नहीं होता है, पर हां सही समय पर पीना यकीनन इसके फायदों को दोगुना कर देता है.जानें इस बारे में क्या कहते हैं एक्स्पर्ट:

    - सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना बेहद कारगर है. नारियल पानी में पाया जाने वाला लौरिक एसिड इम्यून पावर को बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मददगार है.
    - प्रेग्नेंट महिलओं को भी डिहाइड्रेशन और कब्ज से दूर रहने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. उन्हें होने वाली Morning Sickness में भी आराम दिलाता है नारियल पानी.
    - अगर आप वर्कआउट करते हैं तो नारियल पानी बहुत ही लाभकारी है. स्पोर्ट्स ड्रिंक कहलाने का मतलब ही है कि वर्कआउट से पहले इसे पीना भरपूर एनर्जी देता है और वर्कआउट के बाद इसे पीना बॉडी का स्टैमिना बरकरार रखता है.
    - खाने से पहले एक गिलास नारियल पानी पीना ज्यादा खाना खाने से बचाता है और साथ ही यह पाचन क्रिया में भी मददगार है. पेट फूलने की शिकायत है तो नारियल पानी सबसे बेस्ट ऑप्शन है.
    - नारिल पानी का निरंतर सेवन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.
    - सोने से पहले इसका सेवन थकान, स्ट्रेस दूर करता है और दिमाग को शांत रखता है.
    - रात में नारियल पानी पीकर सोने से शरीर के हर टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और शरीर हर तरह से इंफेक्शन से बचा रहता है.
    - अगर आप ऐसा सोचते हैं कि नारियल पानी की ठंडी तासीर होने की वजह से इसे सर्दी-जुकाम में नहीं पीना चाहिए, तो ऐसे में डॉक्टरों का ये कहना है कि सर्दी-जुकाम या बुखार में नारियल पानी बॉडी को हाइड्रेट रखता है.
    - इतना ही नहीं नारियल पानी हैंगओवर भी दूर करता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए