• X

    5 रोज खूब खाइए दो दिन डाइट प्लान अपनाइए, नहीं बढ़ेगा वजन

    आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में रुटीन फॉलो करना काफी मुश्किल काम हो जाता है. रुटीन में सबसे जरूरी है सही खान-पान का ध्यान देना. क्योंकि पूरे हफ्ते सही समय पर खाना न खाने और शरीर का ध्यान न देने पर मोटापा के साथ ही दूसरी तरह की बीमारियां मनुष्य को घेर लेती हैं.

    आनन-फानन में लोग डॉक्टर्स के पास जाते हैं. उनसे डाइट चार्ट बनवाते हैं. शुरुआती दिनों में इस डाइट को जोर-शोर से फॉलो करते हैं, लेकिन उनका उत्साह धीरे-धीरे कम होने लगता है और ऐसा डाइट प्लान लोगों को बोझिल लगने लगता है. जिसे मजबूरन लोग छोड़ देते हैं. इससे होता क्या है कि मोटापा बढ़ने लगता है, लेकिन हम बता रहे हैं एक ऐसी डाइट जिसे सिर्फ वीकेंड में अपनाने से मोटापा नहीं बढ़ेगा और यह आपको हेल्दी व फिट भी रखेगा.

    सुबह उठने के बाद
    कई लोगों की आदत होती है चाय के साथ बिस्किट खाना. पर अगर रोजाना 2 अंजीर खायी जाए तो यह बेहतर होगा. 2 अंजीर से 65 कैलोरी ऊर्जा मिलती है, जबकि एक चाय से 20 कैलोरी.

    ब्रेकफास्ट 8-9 बजे के बीच करें हेल्दी ब्रेकफास्ट
    वीकेंड में ज्यादा हैवी या तला गला खाने बचें. 150 मि.ली. दूध में 4 चम्मच कॉर्नफ्लेक्स, एक चम्मच पिसे बादाम, काजू और अखरोट मिलाकर खा लें. दूध से 100 कैलोरी, कॉर्नफ्लेक्स से 65 और मेवों से 30 कैलोरी मिल जाएगी. यह एक आइडियल ब्रेकफास्ट हो सकता है.

    नाश्ते के दो घंटे बाद (11 बजे)
    एक गिलास छाछ पी सकते हैं. इससे 50 कैलोरी मिल जाएगी. छाछ पीने से प्रोबायोटिक्स शरीर में पहुंचते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मददगार होते हैं. ये हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करके पाचन तंत्र संबंधी तमाम बीमारियों जैसे- डायरिया, कोलाइटिस से बचाते हैं.

    हेल्दी हो लंच (1-2.30 बजे)
    वीकेंड डाइट प्लान के तहत फ्राइड नूडल्स ले सकते हैं. लेकिन इसे हेल्दी तरीके से बना चाहिए. जैसे एक पैन में 2 छोटे चम्मच तेल गर्म करें. इसमें 4 बड़े चम्मच उबली हुई आटा नूडल्स डालें. साथ ही चिकन के 2 टुकड़े या 1 अंडा या 4 टुकड़े पनीर के डाल लें. अगर वेजिटेरियन हैं तो पनीर के साथ हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ा सकते हैं. नूडल्स के आपको 150 कैलोरी मिलेगी, पनीर से 100 कैलोरी और सब्जियों से 50 कैलोरी.

    4-5 बजे लें इवनिंग स्नैक
    लंच के बाद शाम को 1 कप गर्मागर्म चाय पी सकते हैं. साथ में 1 मुट्ठी भूने हुए चने की खाना ज्यादा अच्छा है. चाहें तो चने को चाट के रूप में भी खा सकते हैं क्योंकि भूने हुए चने से 100 कैलोरी मिल जाएगी.

    डिनर (8-9 बजे)
    डिनर को लाइट रखें. इसके लिए एक बाउल टोमैटो सूप में एक छोटा चम्मच मक्खन मिला लें. इसके साथ एक स्लाइस ब्रेड ले सकते हैं. सूप से आपको 100 कैलोरी मिलेगी और टोस्ट से 80 कैलोरी. टमाटर का सूप पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है. इससे कब्ज भी दूर होती है. टमाटर के सूप से बढ़ते वजन में भी कटौती होती है. यह सूप अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है.

    सोने के पहले कस्टर्ड
    सोने से पहले कुछ हैवी न खाएं. हालांकि कई लोग वीकेंड के चक्कर में शराब और चिकन का सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं. हैवी खाना खाने के बाद सोने से वजन तेजी से बढ़ता है. हालांकि कुछ लोगों को मीठा खाने की लत होती है. इस स्वीट क्रेविंग को कम करने के लिए फ्रूट कस्टर्ड बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. कस्टर्ड से 70 कैलोरी मिलती है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए