• X

    कितना सही है बर्ड फ्लू में अंडा या चिकन खाना?

    देश अभी कोरोना महामारी से निपट ही रहा है कि भारत अब एक और नए वायरस की चपेट में आ गया है. बर्ड फ्लू भारत में तेजी से फैल रहा है. राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल में कई पक्षियों की मौत के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो चुका है. केरल ने तो इसे राजकीय आपदा घोषित कर दिया है. मध्यप्रदेश के मंदसौर के अधिकारियों ने बर्ड फ्लू के चलते चिकन और अंडे बेचने वाली दुकानों को 15 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है.

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये वायरस केवल पक्षियों में ही पाए जाते हैं पर फिर भी सबको सर्तक रहने की जरूरत है. WHO के मुताबिक मनुष्यों में इस वायरस का संक्रमण काफी खतरनाक होता है और इससे कई गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती हैं जिससे मौत का आंकड़ा भी काफी तेजी से बढ़ सकता है.

    अगर बर्ड फ्लू फैलने के बाद भी आपको मुर्गी या अंडा खाने का मन है तो आपको उसे कायदे से खूब पकाना होगा. अगर ये अच्छे से नहीं पकाए गए तो आपको बर्ड फ्लू के साथ ही कई तरह की बीमारियां होने की आशंका रहती है. अंडा या चिकन जरा सा भी कच्चा रह जाए तो ऐसे समय इसे न खाना ही बेहतर है. अंडो को अच्छे से उबालकर और चिकन पूरी तरह से फ्राई कर, पकाकर खाने में ही सावधानी है.

    बर्ड फ्लू से बचने का सबसे आसान तरीका है संक्रमित पक्षियों, इलाकों से खुद को दूर रखें. क्योंकि बर्ड फ्लू का वायरस पक्षियों के थूक, स्वैब और मल में होता है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए