• X

    ये है बिरयानी यूनिवर्सिटी जहां कराया जाता है बिरयानी का कोर्स

    नॉनवेज में खास रेसिपी अगर कोई है तो वो बिरयानी है. जितना यह खास है उतनी ही रोचक इसकी कहानियां भी है. दुनियां के हर कोने में इसका अलग-अलग तरह का स्वाद चखने को मिलता है. अब तक इसके स्वाद और बनाने के तरीकों पर कई तरह के रिसर्च भी हो चुके हैं. कुछ लोगों में इसकी इतनी दीवानगी है कि अलग-अलग जगह की बिरयानी का सिर्फ टेस्ट पता करने के लिए कितने ही रुपये खर्च कर चुके हैं.
    हर कोई बेस्ट बिरयानी बनाने की चाहत रखता है. ऐसे में पाकिस्तान में सही तरीके से बिरयानी की समझ रखने के लिए एक नया तरीका निकाला गया है, जहां पर बिरयानी यूनिवर्सिटी खोली गई है. इस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के मुताबिक, यहां बिरयानी से जुड़े अलग-अलग तत्व के बारे में बताया जाता है. इसमें अलग-अलग कोर्सेज कराये जाते हैं जिसमें बिरयानी का इतिहास, सिंधी बिरयानी, बिरयानी की केमिस्ट्री, बिरयानी फिलॉसफी, बिरयानी साइंस जैसे कई तरह के कोर्सेज कराये जाते हैं.
    यही नहीं यहां पर एक खास लाइब्रेरी भी है जहां किताबों से जरिए यह बताया जाता है कि किस तरीके से मुगलों ने, अंग्रेजों ने, बटवारे के बाद पाकिस्तानियों ने और फिर भारतीयों ने कैसी बिरयानी बनाई. इसकी वेब के मुताबिक अगर आप बिरयानी को बारीकी से जानना चाहते हैं तो इस यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए