• X

    क्या नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीना सही है?

    व्रत-त्योहार के दौरान खान-पान में सावधानी बरती जाती है. व्रत करने वाले लहसुन-प्याज और साधारण नमक वाला भोजन नहीं करते हैं. इस दौरान वे कोशिश करते हैं कि शुद्ध खान-पान ही करें.

    व्रत-त्योहार के दौरान खान-पान में सावधानी बरती जाती है. व्रत करने वाले लहसुन-प्याज और साधारण नमक वाला भोजन नहीं करते हैं. इस दौरान वे कोशिश करते हैं कि शुद्ध खान-पान ही करें.

    खाने में तो कई सारी चीजें हैं जैसे कुट्टू, साबूदाने और समा के चावल, सिंघाड़े के आटे से बने पकवान. इस दौरान शरीर को डिहाइड्रेशन के बचाने के लिए जूस, फल और चाय-कॉफी भी पीते हैं. वहीं कुछेक लोग कोल्ड ड्रिंक या डिब्बा वाला जूस पीते हैं. पर क्या व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीना सही है?

    व्रत में क्यों इस्तेमाल किया जाता है सेंधा नमक, जानें वजह

    नवरात्रि व्रत के दौरान चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थो का सेवन किया जा सकता है. लेकिन वो कॉफी कैसी होनी चाहिए हम आपको बताते हैं. व्रत में पैक्ड या प्रोसेस्ड ड्रिंक के सेवन से बचना सही होगा क्योंकि इन चीजों को बनाते वक्त कई कृत्रिम पदार्थ इसमें मिल जाते हैं. जबकि नवरात्रि उपवास के दौरान चाय और कॉफी दोनों पीने की अनुमति है. इसी के साथ छाछ और फलों के रस का सेवन भी किया जाता है, मगर पैक्ड जूस और अन्य गैस मिश्रित पेय पदार्थो का सेवन नहीं किया जाता है. व्रत शुरू होने से पहले तड़के चाय या कॉफी पीना भी फायदेमंद होता है. हां, लेकिन अति न करें.

    नवरात्रि व्रत में ऐसी रखें डाइट, नहीं बढ़ेगा वजन

    व्रत के दौरान चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक ज्यादा न पिएं. कैफीन से नर्वस सिस्टम को एक बूस्ट मिलता है, यानी झटका-सा लगता है. जब पूरा खाना नहीं खाया होता तो यह झटका जोर से लगता है, जो हमारे नर्वस सिस्टम के लिए ठीक नहीं होता. इसलिए कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचना चाहिए. वहीं कोल्ड ड्रिंक बनाने में कई सारे कृत्रित एजेंट इसमें मिल जाते हैं जो आपके व्रत को खंडित कर सकते हैं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए