• X

    खांसी से राहत दिलाने में कारगर है यह चॉकलेट, रिसर्च में दावा

    ठंड में सर्दी-जुकाम के साथ खांसी होना आम बात है. खांसी से हालत खराब हो जाती है और गले का भी बुरा हाल हो जाता है. इससे निजात पाने के लिए कई दवाइयां और घरेलू नुस्खे हैं. लेकिन इसमें जल्दी राहत पाना चाहते हैं चॉकलेट खाइए. दरअसल, एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि चॉकलेट खाने से खांसी पर काबू पाया जा सकता है.

    यूनिवर्सिटी ऑफ हुल के हृदय विभाग के प्रमुख प्रोफेसर एलिन मॉरिस की माने तो खांसी होने पर डॉर्क चॉकलेट खाना किसी अन्य दवा से ज्यादा फायदेमंद है. रिसर्च में शामिल एक्सपर्ट की माने तो चॉकलेट में मौजूद कोकोआ खांसी को 2 दिन में ठीक करता है, जबकि दवा का असर होने में दो दिन से ज्यादा का समय लगता है.

    इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन में हुए एक अन्य शोध के अनुसार कोकोआ में एक तरह का एल्कलॉइड होता है, जो खांसी में कोडीन से भी ज्यादा फायदेमंद होता है. कोडीन एक ऐसी दवा है, जो खांसी के लिए बाजार में मौजूद ज्यादातर सिरप में पाई जाती है.

    खांसी की समस्या का मुख्य कारण गले में इंफेक्शन होना है. खांसी में जब आप कफ सिरप पीते हैं तो इसकी एक पर्त गले में चढ़ जाती है, जिससे इंफेक्शन नहीं होता या फिर खत्म होता है. जबकि चॉकलेट में कोकोआ मौजूद कोकोआ से गले के अंदरूनी हिस्से में ज्यादा गाढ़ी और मोटी पर्त बनती है, जिससे नर्व्स को राहत मिलती है और खांसी की समस्या दूर होती है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए