• X

    दिल से लेकर स्किन तक, सबका ख्याल रखता है डार्क चॉकलेट

    अगर आपको डार्क चॉकलेट खाना पसंद है तो यह आपके लिए अच्छी बात है. डार्क चॉकलेट में कई ऐसे पोषक पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कोको के बीजों से तैयार चॉकलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट का सबसे बेहतरीन स्त्रोत है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है. डार्क चॉकलेट खाने से सेहत  बेहतर होती है. आइए जानते हैं क्या डार्क चॉकलेट खाने के फायदे.

    - एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है डार्क चॉकलेट.
    - डार्क चॉकलेट खाने से कोलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रण में रहता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है.
    - डार्क चॉकलेट में फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. तुरंत एनर्जी के लिए या फिर लो ब्लड प्रेशर होने पर डार्क चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद है.
    - इसमें मौजूद फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैगनीज तुरंत एनर्जी देते हैं.
    - डार्क चॉकलेट के सेवन से भूख भी नियंत्रित रहती है.
    - कई स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि डॉर्क चॉकलेट त्वचा का भी बचाव करता है. चेहरे पर लगाने के लिए चॉकलेट पैक भी मिलता है जिससे त्वचा पर चमक आती है.
    - यूनिवर्सिटी ऑफ हुल के हृदय विभाग के प्रमुख प्रोफेसर एलिन मॉरिस की माने तो खांसी होने पर डॉर्क चॉकलेट खाना किसी अन्य दवा से ज्यादा फायदेमंद है.
    - कोकोआ और डार्क चॉकलेट में कई तरह के बायो-एक्ट‍िव कंपाउंड्स पाए जाते हैं जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है.
    - दिमाग भी तेज करता है डॉर्क चॉकलेट.

    सेहत और पौष्ट‍िक तत्वों से तो भरपूर होता है डार्क चॉकलेट, इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, पर जरूरत इस बात की होती है कि आप बेहतरीन क्वालिटी की डार्क चॉकलेट ही खरीदें.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए