• X

    क्या दूध पीना वजन बढ़ाने में करता है मदद?

    अगर आपको ऐसा लगता है कि वजन कम करना ही एकमात्र मुश्किल का काम है तो बता दें कि ऐसा नहीं है. कई लोगों को वजन बढ़ाने की भी जरूरत होती है और यह किसी बच्चे का खेल नहीं है.

    हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दावा करते हैं कि भोजन के सूंघने से ही उनका वजन बढ़ जाता है तो वही कई ऐसे भी हैं जो कहते हैं कि खाने पर टूट पडने से भी उनका वजन नहीं बढ़ता है. एक पतले व्यक्ति को भी एक मोटे व्यक्ति के बराबर ही कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

    स्वास्थ्य संबंधित अधिकांश परेशानियो से निपटने के लिए और सामान्य रूप से स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक अच्छे और हेल्दी खान-पान की बहुत जरूरत होती है. ऐसे में हमने बचपन से ही यह सुना है कि दूध पीने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. दूध प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है.


    रिसर्च के अनुसार केवल दूध पीना ही वजन बढ़ाने का एकमात्र साधन नहीं है बल्कि खान-पान में दूध शामिल करना एक बड़ा बदलाव हो सकता है. यह कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए है जो कि केवल स्वस्थ आहार का पालन करने से ही संभव है. ज्यादा तला भुना खाना और मिठाई आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. लेकिन अगर सभी आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन के साथ संतुलित भोजन लिया जाए तो एक गिलास दूध आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकता है.

    एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि दूध पीने से मांसपेशियों को लाभ होता है. पर वही उसी कैलोरी की मात्रा में अगर आप किसी दूसरे ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आपको ज्यादा बदलाव नहीं दिखेगा. आप स्मूदी, ओटमील, शेक आदि के जरिए दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि किसी भी तरह का दूध वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन दूध जिसमें फैट अधिक होता है, उसमें कैलोरी भी अधिक होती है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए