• X

    क्या ब्लड प्रेशर के पेशंट को तरबूजा खाना चाहिए?

    गर्मी के मौसम में रसभरे फल किसे पसंद नहीं होते हैं? आजकल मार्केट में तरह-तरह के फल आ रहे हैं. जैसे आम, लीची, जामुन, आडू. लेकिन चिलचिलाती गर्मी में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले फलों में तरबूजा और खरबूजा दोनों हैं.
    इन्हें खाने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है. बाजार से लाओ, धोकर काट लो और खा जाओ. इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है. वहीं तरबूज और खरबूजे से टेस्टी शेक और स्मूदी भी बनाया जाता है.

    भारत में गर्मियां अधूरी हैं जब तक फ्रिज तरबूजे और खरबूजे से भरा न हो. इन्हें खाने से ठंडक मिलती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो हाई ब्लड प्रेशर के पेशंट के लिए तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. हाई बीपी के मरीजों को नमक के सेवन पर ध्यान रखना चाहिए. इसमें सोडियम ज्यादा होने से ब्लड वेसल्स पर दबाव बनता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. जबकि तरबूज, खरबूज और हनीड्यू में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे सोडियम के बुरे प्रभाव पर काबू पाया जा सकता है. इसके साथ बीपी नियंत्रण में रहता है. कुछ ऐसे हेल्दी फूड जिसे दिल के मरीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

    लाल और रसीला तरबूज (watermelon) : तरबूज में 94 प्रतिशत पानी, लाइकोपीन, पोटेशियम, विटामिन c और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. खाने में स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होता है. यह बीपी के मरीजों के लिए किसी दवा कम नहीं है. क्योंकि तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये ठंडा भी होता है.

    खरबूजा (Muskmelon): सिर्फ गूदा ही नहीं, खरबूज के बीज भी बेहद लाभदायक होते हैं. खरबूजा में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और खाना पचाने में भी मदद करते हैं. खरबूजे के बीजों को मिल्कशेक और स्मूदी में डालकर इसे ज्यादा हेल्दी बनाया जा सकता है. जबिक सलाद की टॉपिंग से इसके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है. साथ ही साथ ये स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं.

    हनीड्यू (Honeydew Melon): हनीड्यू तरबूज और खरबूजे की तरह ही होता है, लेकिन इन दोनों से ज्यादा सुगंधित और मीठा होता है. इसमें किसी भी तरबूज के मुकाबले चीनी की मात्रा अधिक पायी है. इसमें विटामिन C, फोलेट और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा होती है. स्मूदी के लिए हनीड्यू खूब इस्तेमाल किया जाता है. इन फलों के गुणों के आधार पर यह कह सकते हैं इन सभी फलों का आनंद लें और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए