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    आपका फेवरेट राजमा चावल भी बिगाड़ सकता है तबीयत

    अधिकतर लोगों की पसंद है  'राजमा चावल' कॉम्बो. राजमा चावल का नाम सुनते ही इसके चाहने वालों के मुंह में पानी आ जाता है. राजमा में फॉलिक एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

    पर क्या आप जानते हैं कि राजमा खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, इसे रोजाना खाने के उतने ही नुकसान हैं. राजमा गरिष्ट होता है इसलिए इसकी सब्जी भी भारी होती है. जानिए इसके ज्यादा सेवन से क्या होते हैं नुकसान.

    - ज्यादा फाइबर से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है.    
    - जरूरत से ज्यादा राजमा खाने से पेट में दर्द, दस्त, गैस्ट्रिक आदि की समस्या हो सकती है.
    - इसमें आयरन भी बहुत होता है. जरूरत से ज्यादा खाने से शरीर में आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है.  
    - इसे हमेशा पकाकर खाना चाहिए. आप इसकी सब्जी बनाकर या इसे सलाद के तौर पर खा सकते हैं, पर सीमित मात्रा में.

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