• X

    महंगे बादाम कि जगह मशरूम खाकर तेज करें दिमाग

    लंदन में कई सालों के शोध के बाद यह रिपोर्ट निकाली गई है कि मशरूम दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

    विधि

    लंदन में कई सालों के शोध के बाद यह रिपोर्ट निकाली गई है कि मशरूम दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे दिमाग को रीसेट करता है जिसकी वजह से डिप्रेशन दूर करने में मदद मिलती है. शोध के मुताबिक मशरूम न सिर्फ डिप्रेशन को खत्म करने में मददगार साबित हुआ है बल्कि यह नशा छुड़ाने में भी बहुत कारगर साबित होता है.
    शोध में साइलोसायबिन का इस्तेमाल किया गया है जो कि मशरूम में मिलता है. लोगों द्वारा इसके इस्तेमाल करने के बाद सोचने और समझने की क्षमता अलग थी. उनके इस्तेमाल करने से पहले और उसके बाद के व्यवहार में काफी बदलाव देखा गया था.
    मरीजों पर साइलोसायबिन के इस्तेमाल से करीब 5 से 6 हफ्तों में उनका डिप्रेशन नॉर्मल हो गया. मरीजों ने बताया कि वो ऐसा महसूस कर रहे हैं कि उनका दिमाग कम्प्यूटर की तरह तेज चल रहा है.
    हालांकि शोधकर्ता इसपर पूरी तरह सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं जिसके लिए उनको इंसानों की बड़ी संख्या पर जांच करके देखना होगा. तो आप भी अपने दिमाग को तेज करने के लिए मशरूम का उपयोग करना शुरू कर दें.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    10


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए