• X

    इंग्लैंड में अंग्रेज बेच रहे हैं भेल, जानिए कैसे बनती है?

    चटपटी भेल ज्यादातर लोगों को मजेदार लगती है. इसमें पड़ने वाले परमल, उबले चने, मूंगफली, नमकीन, नींबू, सरसों का तेल और कुछ मसाले इसके स्वाद को शानदार बना देते हैं. भेल तो भारत में खूब खायी ही जाती है. इसे कहीं झालमूड़ी तो बॉम्बे भेल भी बोला जाता है. हालांकि बनाने और पड़ने वाले सामान में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है. लेकिन स्वाद के मामले में इसके क्या कहने.

    भारत की फेमस भेल उस वक्त चर्चा में आ गई जब अमिताभ बच्चन ने एक वीडियो रिट्वीट किया. इस वीडियो में एक अंग्रेज व्यक्ति भेल बेचता दिख रहा है. वीडियो लंदन के ओवल मैदान के बाहर है. जहां एक शख्स ओवल क्रिकेट मैदान के बाहर भेल बेच रहा है.

    इसे सबसे पहले एक ट्विटर यूजर jamsine jani ने अपने अकाउंट से रविवार को यह वीडियो शेयर किया था. इन्होंने अपने इस वीडियो ट्वीट में लिखा था भेल ले लो भाई... इसमें उन्होंने Amitabh bachchan को भी टैग किया था. जिसे बाद में अमिताभ बच्चन ने इसे रिट्वीट किया. अमिताभ ने लिखा, भेरी भेल डन. इसके बाद से यह वीडियो तेजी से वायरल होने लगा. लोगों के रिएक्शन भी खूब आ रहे हैं.

    भेल का नाम सुनते ही मुंह पानी आना लाजिमी है. आइए हम बताते हैं घर पर बढ़िया और चटपटी भेल बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होगी.

    1 प्याज, बारीक कटी
    1/2 कटोरी रोस्टेड मूंगफली (रोस्टेड मूंगफली)
    1 बड़ी कटोरी परमल
    1/2 कटोरी उबले चने
    आधी कटोरी बारीक नमकीन (दही पापड़ी वाली)
    1 टीस्पून चाट मसाला
    3-4 बारीक कटी हरी मिर्च
    आधा चम्मच नींबू का रस
    नमकीन
    स्वादानुसार काला नमक
    1/2 टीस्पून सरसों का तेल
    ऐसे बनाते हैं भेल
    - एक बाउल या बर्तन में परमल, चने, प्याज, मूंगफली डालकर अच्छी तरह मिला लें.

    - इसके बाद इसमें चाट मसाला, बारीक नमकीन, नींबू का रस, हरी मिर्च, सरसों का तेल, नमकीन और नमक डालकर फिर से अच्छी तरह मिला लें. - तैयार है भले. इसे कागज के कोन में डालकर सर्व करें.

    - आप चाहें तो छोटी-छोटी कटोरी में भेल को सर्व कर सकते हैं.

    Photo Courtsey- I just Hear Food

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए