• X

    आलू के छिलके खाने के बेहतरीन फायदे, बालों के लिए भी अच्छा

    ज्यादातर घरों में आलू को छिलने के बाद छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है. लेकिन अगर आप आम के आम और गुठलियों के दाम वसूलना चाहते हैं तो आलू के साथ ही उसके छिलके को भी यूज करना शुरू कर दें.

    विधि

    ज्यादातर घरों में आलू को छिलने के बाद छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है. लेकिन अगर आप आम के आम और गुठलियों के दाम वसूलना चाहते हैं तो आलू के साथ ही उसके छिलके को भी यूज करना शुरू कर दें.

    आप सोच रहे होंगे कि आलू के छिलकों को कंज्यूम कैसे किया जाए. आलू के छिलकों को उबालकर कंज्यूम किया जा सकता है.

    - आलू में अच्छी-खासी मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है.

    - आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है.

    आलू को छिलका सहित खाएंगे तो होंगे ये फायदे

    - अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो बाकी सब्ज‍ियों के साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है. आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है.

    अंडे के छिलके के ये फायदे चौंका देंगे आपको

    - आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन B3 पाया जाता है. विटामिन B3 ताकत देता है. इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता है.

    इस ट्रिक से छीलें टमाटर, आलू और संतरा, काम होगा आसान

    - हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर होनी चाहिए. एक ओर जहां आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं. ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है.

    नींबू का छिलका भी है बड़े काम की चीज

    - आलू के छिलके में अधिक मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है. इसका इस्तेमाल करने से जल्द ही सफेद बाल काले होते है. पानी में छिलकों को 10 मिनट के लिए उबाल लें. फिर ठंडा करके बालों में लगाकर कुछ देर बाद धो लें.

    - आलू के साथ ही इसके छिलके के करारे चिप्स भी बनाए जा सकते हैं. करना बस इतना होता है कि इसके छिलकों अच्छी तरह धोकर पोछ लें और फिर तल लें. नमक और चाट मसाला मिलाकर मजे से खाएं.

    Tags- आलू के छिलके खाने के फायदे, benefits of potato skins


     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए