• X

    सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं तरबूज के छिलके

    गर्मियां आते ही हर कोई तरबूज खाना पसंद करता है क्योंकि यह नैचूरल तरीके से शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. ये तो सभी जानते हैं कि तरबूज शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है.

    विधि

    गर्मियां आते ही हर कोई तरबूज खाना पसंद करता है क्योंकि यह नैचूरल तरीके से शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. ये तो सभी जानते हैं कि तरबूज शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है, लेकिन शायद ही कुछ लोग होंगे जिन्हें पता होगा कि सिर्फ तरबूज ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

    - तरबूज के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को दूर करते हैं. इसके छिलकों की चटनी बनाकर रोजाना इसका सेवन किया जा सकता है.
    - शोध के अनुसार तरबूज के छिलकों का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.
    - तरबूज के छिलकों का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है. तरबूज के छिलकों का जैम बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है.
    - शोध के अनुसार तरबूज के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कामेच्छा बढ़ाने में मदद करते हैं. तरबूज के छिलकों को उबालकर इसकी सब्जी बनाकर भी खाई जा सकती है.
    - तरबूज के छिलकों का नियमित सेवन बढ़ते वजन को रोकने में मदद करता है.
    - इसका नियमित सेवन गठिया के दर्द में आराम देता है.
    - रिसर्च के अनुसार तरबूज के छिलकों में पोटैशियम और कुछ अन्य तत्व पाए जाते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली किसी तरह की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं.
    - तरबूज के छिलकों का पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर करने में मदद मिलती है.
    - रिसर्च के अनुसार तरबूज के छिलकों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को दूर करने में मदद करते हैं.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए