• X

    खौलते या गुनगुने पानी, जानिए किसमें शहद मिलाकर पीना है सही

    ये तो हम सभी जानते हैं कि सुबह-सुबह गरम पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. सर्दी और गले दर्द में भी गरम पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. पर शायद ही आप इस बात को जानते होंगे कि शहद को कभी भी तेज गरम या उबलते हुए पानी में नहीं डालना चाहिए.

    विधि

    ये तो हम सभी जानते हैं कि सुबह-सुबह गरम पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. सर्दी और गले दर्द में भी गरम पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद में भी शहद को औषधि माना गया है. इसमें कई शारीरिक परेशानियों को दूर करने के गुण मौजूद हैं.

    पर शायद ही आप इस बात को जानते होंगे कि शहद को कभी भी तेज गरम या उबलते हुए पानी में नहीं डालना चाहिए. नींबू पानी या चाय आदि में शहद डालना गलत नहीं है, पर ध्यान में रखने वाली बात यह है कि पानी या चाय तेज गरम बिल्कुल न हो बल्कि गुनगुना हो.

    तेज गरम पानी में शहद डालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और इसे पचाना फिर आसान नहीं हो पाता है. शहद की तासीर गरम होती है और तेज गरम पानी में इसे मिलाना नुकसान पहुंचा सकता है.


    जानिए गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पाने के फायदे:
    - यह वजन कम करने में बहुत मददगार है.
    - इसके सेवन से सर्दी-जुकाम आदि दूर होता है.
    - खाली पेट गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं.
    - लीवर को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है शहद और गुनगुने पानी का सेवन.
    - नींबू पानी में इसे मिलाकर पीना भी लाभकारी है.

    ऐसे भी कर सकते हैं शहद का सेवन
    इसे आप खाली पेट तो पी सकते हैं. ब्रेकफास्ट में ब्रेड पर शहद लगाकर खाना या दूध में इसे मिलाकर पीना भी बेहतर ऑप्शन है. खाना खाने के एक घंटे पहले या खाना खाने के दो से तीन घंटे बाद ही शहद का सेवन उचित माना गया है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए