• X

    मछली का कांटा अगर गले में फंस जाए तो क्या करें?

    अगर आप को मछली खाना पसंद है तो ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपके गले में मछली का कांटा फंस गया होगा. कांटा अगर गले में फस जाए तो बहुत दर्द और तकलीफ सहनी पड़ती है. न थूकने की स्थिति में होते हैं और न ही निगलने की स्थिति में. ऐसे में तकलीफ और बढ़ जाती है.

    विधि

    अगर आप को मछली खाना पसंद है तो ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपके गले में मछली का कांटा फंस गया होगा. कांटा अगर गले में फस जाए तो बहुत दर्द और तकलीफ सहनी पड़ती है. न थूकने की स्थिति में होते हैं और न ही निगलने की स्थिति में. ऐसे में तकलीफ और बढ़ जाती है.

    कांटे को गले से निकालने के लिए कुछ उपाय अपना लिए जाएं तो तकलीफ से बचा जा सकता है. चलिए जानते हैं:

    - जोर से खांसना चाहिए:
    मछली का कांटा जैसे ही फंसे, जोर-जोर से खांसने की कोशिश करें. खांसने से मछली का कांटा गले से नीचे जाने से बच सकेगा. कई बार ऐसा भी होता है कि अगर आप जोर से खांस दें तो गले से निकलने वाली हवा हड्डी के विपरीत जोर लगाती है जिसकी मदद से हड्डी बाहर निकल आती है.

    - ऑल‍िव ऑयल:
    अगर खांसी से कुछ न हो पाए तो ऑल‍िव ऑयल आपकी मदद कर सकता है. ऑल‍िव ऑयल के लुब्रिकेंट की मदद से हड्डी बाहर निकल सकती है. तेल से कांटा चपटा और फिसलन भरा बन जाता है. फिसलन भरा बनने के बाद और तेल के तरल वजन से हड्डी बाहर निकल सकती है.

    - विनेगर:
    कांटे को निकालने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. विनेगर और पानी को मिलाकर कांटा निकाला जा सकता है. विनेगर पीने से पेट का एसिड तेज तरीके से काम करने लगता है जिसकी वजह से गले में फंसा कांटा नीचे खिसकने लगता है.

    - चावल खाएं:
    चावल भी कांटा निकालने में आपकी मदद कर सकता हैं. पके हुए चावलों का हाथ से एक गोला बना लें और उसे निगल लें. ऐसा कुल दो से तीन बार जरूर करें. ऐसा करने से मछली का कांटा आपके पेट में चला जाएगा.

    - सूखी रोटी खाएं:
    घर में चावल उपलब्ध न हों तो सूखी रोटी को चबाकर निगल लें. ऐसा करने से गले में फसा मछली का कांटा पेट के अंदर चला जाएगा.

    - केला खाएं:
    कांटे को निकालने में केला भी एक अच्छा उपाय है. कांटे निकालने के लिए केले को बिना चबाए निगल लें. काटां भी उसी के साथ पेट में चला जाएगा.

    - पानी में ब्रेड को डुबोकर:
    इस तरीके को कारगर माना गया है. ब्रेड के एक टुकड़े को गुनगुने पानी में डुबोकर निगल लें. ब्रेड फूलकर बॉल बन जाएगा. इसके चिपकने की वजह से मछली का कांटा गले से नीचे से उतर जाता है.

    - डॉक्‍टर से मिलें:
    अगर किसी भी तरीके से मछली का कांटा न निकल पाए और तकलीफ भी ज्यादा हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए