• X

    पूरे देश का खाना, एक है ठिकाना, हुनर हाट

    हुनर हाट में मिलेगा आपको खाने का लाजवाब जायका. पकवानगली लेकर आया है खास आपके लिए इसकी एक झलक...

    विधि

    सर्दियों का मौसम खाने का मौसम होता है. सर्दी आते ही मन में कई तरह के पकवानों का ख्याल आने लगता है. अगर आप दिल्ली में ऐसी कोई जगह ढूंढ रहें हैं जहां आपको एक साथ कई तरह के व्यंजन मिल जाएं और आप सभी का स्वाद एक साथ उठा सकें तो यह मौका आपको हुनर हाट दे रहा है जोकि 11 फरवरी से चल रहा है. यहां देश के हर एक राज्य के खास पकवान मिल रहे हैं जिनका लुत्फ दिल्लीवासी उठा रहे हैं.

    जहां मिठाई जंक्शन में कई तरह की मिठाइयां और साथ ही नान थाली, टिक्कियां और जलेबिया मिलेंगी वहीं दूसरी ओर बिहार की मशहूर लिट्टी चोखा, उत्तर प्रदेश का एग हलवा, जम्मू कश्मीर का केहवा, गुजराती थाली, राजस्थानी थाली, पश्चिम बंगाल की मिठाई, महाराष्ट्रीयन थाली, दिल्ली की चाट, नगालैंड का चिकन ड्रमस्टिक, मणिपुर का सिंगजु और बौरा राइस, कश्मीरी वाजवान, पंजाबी नॅान वेज खाना, केरल के मालाबार फूड्स, घर के बने अचार और भी बहुत सारे पकवान मिलेंगे.

    हुनर हाट 26 फरवरी तक चलेगा. इसका उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया था. पहला हुनर हाट मेला प्रगति मैदान में आयोजित किया गया था. अबकि बार इसका आयोजन स्टेट इम्पोरिया कॅाम्प्लेक्स, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, कनॅाट प्लेस में किया गया है. हुनर हाट में कुल 130 स्टॅाल लगे हैं जिसमें 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 30 बावर्ची अपने हाथों से विशेष पकवान बना रहे हैं. इसी के चलते इस हुनर हाट को ' बावर्ची खाना' का नाम भी दिया गया है.यहां आप किचन के कई सारे बर्तन भी खरीद सकते हैं और हस्तशिल्प की कई वस्तुएं भी आपके आकर्षण का केंद्र बनेंगी.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    5


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए