• X

    यात्रीगण! कृपया ध्यान दें अब ट्रेन में पिज्जा, बर्गर और मिठाई भी मिलेगी

    अक्सर लोग पिज्जा, बर्गर खाने के लिए रेस्टोरेंट जाते हैं या फिर ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, लेकिन अगर आपका यही फेवरेट पिज्जा, बर्गर ट्रेन में मिलने लगे तो कैसा लगेगा? जी हां, अब आप ट्रेनों में सफर करते वक्त भी पिज्जा, बर्गर, साउथ इंडियन फूड्स और मिठाइयों का लुत्फ उठा सकेंगे. 

    विधि

    अक्सर लोग पिज्जा, बर्गर खाने के लिए रेस्टोरेंट जाते हैं या फिर ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, लेकिन अगर आपका यही फेवरेट पिज्जा, बर्गर ट्रेन में मिलने लगे तो कैसा लगेगा? जी हां, अब आप ट्रेनों में सफर करते वक्त भी पिज्जा, बर्गर, साउथ इंडियन फास्ट फूड और मिठाइयों का लुत्फ उठा सकेंगे.

    आइआरसीटीसी (IRCTC) इससे पहले भी कई बार यात्रियों की सुविधाओं के लिए पेंट्रीज में बदलाव कर चुका है, लेकिन इंडियन रेलवे की पेंट्रीज के खाने की शिकायत लगातार बनी रहने की वजह से और उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए आइआरसीटीसी ने ट्रेनों की पेंट्री में हाइजेनिक खाना, फास्ट फूड और मिठाइयों का इंतजाम करवाया है.

    दरअसल, आईआरसीटीसी ने अपने मौजूदा ई-कैटरिंग सर्विस को री-ब्रांडेड कर रोजाना एक लाख पैसेंजरों से फूड ऑर्डर लेने का टार्गेट सेट किया है. इसके अलावा आईआरसीटीसी ने नई कुकिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके सभी पेंट्रीज और किचन को मॉर्डन करने का फैसला किया है. इतना ही नहीं हाइजीन मेनटेंन करने के लिए खाना बनाते समय सीसीटीवी कैमरों की मदद से लाइव मॉनिटरिंग भी की जाएगी.

    आईआरसीटीसी ने यात्रियों की पसंद का पूरा ख्याल रखा है जिसमें पिज्जा, बर्गर, राज कचौड़ी, दही-बड़ा, दही-भल्ले, गोल-गप्पे, मिठाइयां, साउथ इंडियन फूड जैसे इडली, डोसा, उत्तपम से लेकर कई फेमस डिशेस का लुत्फ उठा सकेंगे. नॉन वेज खाने वालों के लिए भी कई ऑप्शन उपलब्ध होंगे.

    रिपोर्ट्स के मुताबिक आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने कहा है कि देशभर में रोजाना लगभग 2.50 करोड़ से अधिक लोग ट्रेन में सफर करते हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए देश के करीब 700 वेंडरों के साथ एग्रीमेंट साइन हुआ है ताकि सभी रूट की ट्रेनों में यात्रियों को कोई असुविधा न हो और उनकी पंसद का खाना आसानी से उन तक पहुंचाया जा सके.

    Pic Credit: © Jorge Royan

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए