• X

    मोटापे से परेशान हैं तो पीजिए इस चमत्कारिक चीज का जूस

    अगर आप मोटापा कम करने के लिए नींबू, शहद वाला पानी या कोई दूसरा डिटॉक्‍स ड्रिंक पीते हैं तो एक बार एक बार करेले के जूस को भी अपनाकर देख लें. यकीन मानिए इसका इसके चमत्कारिक गुण आपको चौंका देंगे.

    टिप्‍स

    अगर आप मोटापा कम करने के लिए नींबू, शहद वाला पानी या कोई दूसरा डिटॉक्‍स ड्रिंक पीते हैं तो एक बार एक बार करेले के जूस को भी अपनाकर देख लें. यकीन मानिए इसका इसके चमत्कारिक गुण आपको चौंका देंगे.

    दरअसल, करेले में प्रचूर मात्रा में विटामिन A, B और C होता है. इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं. पोषक तत्वों से भरा करेला वजन को घटाने का काम बड़ी तेजी से कर सकता है. हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया कि करेले का रस वसा की कोशिकाओं को खत्म कर नई कोशिकाओं का गठन और विकास होने से रोकता है. रिसर्च में यह निष्कर्ष निकाला गया कि करेले को मोटापे के इलाज के लिए एक प्राकृतिक एजेंट के रूप में देखा जा सकता है.

    (ये हैं वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

    डायबिटीज में है लाभकारी
    सुगर पेशेंट के लिए करेले का जूस लाभदायक माना गया है. यह शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है. अगर ब्‍लड शुगर लेवल सही है तो आप आराम से मोटापा कम कर सकते हैं. करेले का रस इंसुलिन को सक्रिय करता है. जब इंसुलिन सक्रिय होता है, जिससे आपने जो शक्कर खाई है वह पर्याप्त रूप से इस्तेमाल किया जाएगा और वह वसा में परिवर्तित नहीं होगा, जो वजन घटाने में अनिवार्य रूप से मदद करेगा. कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा करेले में आम सब्जियों की तुलना में बहुत कम होती है. 100 ग्राम करेले में केवल 34 कैलोरी होती है.

    (ये है मोटापा कम करने और हमेशा हेल्दी रखने वाली रोटी)

    फाइबर का बढ़िया स्रोत है करेला
    करेले में घुलनशील फाइबर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ होता है क्‍योंकि यह जल्‍दी हजम नहीं होता. करेला खाने से पेट इसलिये भी भरा महसूस होता है क्‍योंकि इसमें पानी की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है. करेले में इसके वजन का 94 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ पानी होता है.

    (मोटापा कम करने में मददगार है अदरक, ऐसे करें सेवन)

    इस तरह से बनाएं करेले का फायदेमंद जूस
    करेले का जूस काफी कम सामग्री में बनाया जा सकता है. अगर इस जूस आपको बहुत कड़वा लगता है तो इसमें किसी और फल का जूस भी मिला सकते हैं. 
    (इन छोटी-छोटी बातों को फॉलो कर मोटापा बढ़ने की टेंशन को भूल जाएंगे)

    - सबसे पहले करेले को छील लें और बीच से चीरा लगा लें.
    - इसके बाद करेले के बीच से उसके सफेद हिस्‍से और बीज निकाल लें.
    - फिर करेले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और इन टुकड़ों को ठंडे पानी में 30 मिनट तक भिगोकर रख दें.
    - तय समय बाद में इसे निकाल कर जूसर में डालिये और साथ में नमक और नींबू मिलाकर पीस लें.
    - गिलास में निकाल करेले का गुणकारी जूस पीएं.
    (घी है वजन कम करने में मददगार)

    Tags- How is bitter gourd good for health?, क्या करेले का जूस मोटापा कम करता है, करेले का जूस बनाने की विधि,

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए