• X

    नींबू बताएगा किचन में रखा आटा असली है या मिलावटी, जानिए कैसे

    इन दिनों सोशल मीडिया और कुछ वेबसाइट्स पर आटे से जुड़ी एक खबर चल रही है. कुछ वीडियो में ये दिखाया जा रहा है कि गूंदने के बाद आटा रबड़ की तरह खिंच रहा है. इसमें ये बताने की कोशिश की जा रही है कि आटे में मिलावट की गई है. अब समस्या ये है कि आटे में मिलावट की पहचान कैसे की जाए. तो आप बिलकुल भी टेंशन मत लीजिए. इस ट्रिक से आप आसानी से पहचान सकती हैं कि आटे में मिलावट है या नहीं. इसके लिए आपको किसी खास चीज या कैमिकल की जरूरत नहीं होगी बल्कि किचन में मौजूद नींबू ही बता देगा की आटा असली है या मिलावटी.
    गेहूं के आटे में बोरिक पाउडर, चाक पाउडर मिला हुआ होता है. ऐसा आटा मैदे से बारीक होता है. इसकी पहचान के कुछ घरेलू तरीके हैं एक नींबू के रस से और दूसरा पानी से.

    ऐसे पहचाने आटा मिलावटी है या नहीं
    - एक कटोरी में एक छोटा चम्मच आटा लें. इसमें 3 चम्मच नींबू का रस डालकर घोलें. अगर इसमें से बुलबुले निकले या हल्की झाग बने तो समझ लीजिए आटे में चाक के पाउडर या खड़िया मिट्टी की मिलावट है. चॉक या खड़िया मिट्टी में कैल्शियम कार्बोनेट होता है जो नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड से मिलकर झाग छोड़ता है. इसलिए इसमें बुलबुले बनने लगते हैं. अगर आटे में बुलबुले नहीं बनते हैं तो इसमें मिलावट नहीं है. 
    (अब घर पर बनाएं एकदम शुद्ध मावा इस विधि से)

    - आपके गेहूं के आटे में चोकर कम है तो भी आपका आटा मिलावटी हो सकता है. इसकी जांच आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास में पानी लीजिए और आधा चम्मच आटे को इसमें डालकर देखिए तो आपको कुछ तैरता हुआ दिखाई दे, तो समझिए कि इसमें मिलावट है.
    (कहीं आप भी तो मिलावटी जहरीला दूध नहीं पी रहे...?)

    - घरेलू तरीके से इतर अगर आटे में मिलावट चेक करना चाहते हैं इसे साइंटिफिक तरीके से चेक किया जा सकता है. इसके लिए आप एक टेस्ट ट्यूब लीजिए और इसमें आटे के कुछ नमूने डाल लीजिए. फिर इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें. अगर इसमें कुछ छानने वाली चीज नजर आ रही है तो समझे की आटे में चाक की मिलावट है. हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपको मेडिकल स्टोर में मिल सकता है.
    (इन आसान टिप्स से असली और नकली पनीर की पहचान करें)

    - अगर घर में 11-12 वीं क्लास में आपका बच्चा पढ़ता है तो उससे भी आप इस परीक्षण के लिए कह सकती हैं. वह स्कूल के कैमिस्ट्री लैब में इस टेस्ट को आसानी से कर लेगा.
    (कहीं आप भी प्लास्टिक के चावल तो नहीं खा रहे?)

    Tags- know how to check adulteration in atta or flour tricks and tips in hin, food adulteration in flour,

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए