• X

    क्या फ्रिज में रखा आटा हो जाता है पिंड वाला? जानिए क्या है सच

    श्राद्ध पक्ष में पिंडदान का बहुत महत्व होता है. ज्यादातर पिंड आटे या फिर चावल बनाए जाते हैं. इन पिंडों को कौवे और पशुओं को खिलाया जाता है. इस बार पितृपक्ष 24 सितंबर से शुरू होकर 08 अक्टूबर तक रहेगा.

    विधि

    श्राद्ध पक्ष में पिंडदान का बहुत महत्व होता है. ज्यादातर पिंड आटे या फिर चावल बनाए जाते हैं. इन पिंडों को कौवे और पशुओं को खिलाया जाता है. इस बार पितृपक्ष 24 सितंबर से शुरू होकर 08 अक्टूबर तक रहेगा.

    पितृपक्ष में लोग तरह के कार्य और प्रक्रियाओं का पालन करते हैं. इसी जुड़ी एक मान्यता है कि गूंदे हुए आटे को रात में फ्रिज या फिर ऐसे ही नहीं रखना चाहिए. उसकी तुरंत ही रोटियां बना लेनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि रात को आटा रखने से घर में भूत-प्रेत आते हैं. रोजाना ऐसा करने घर भूतों का डेरा बन जाता है. आखिर क्या है इसके पीछे की कहानी और मान्यता?

    चावल तो कहीं ग्वार, 'श्राद्ध' में बनते हैं ऐसे पकवान

    ऐसा आटा हो जाता है पिंड समान
    ऐसा माना जाता है कि फ्रिज में गूंदा हुआ आटा रखकर सुबह इसकी रोटियां बनाने से आपका समय तो बचा सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से घर में भूत-प्रेत को निमंत्रित करने जैसा है. शास्त्रों की मानें, तो फ्रिज में गूंदा आटा उस पिंड के समान माना गया है जो पिंड मृत्यु के बाद मृतात्मा के लिए रखे जाते हैं.

    श्राद्ध का प्रसाद बनाते समय इन चीजों का रखें विशेष ध्यान

    भूतों के लिए हो जाता है पिंड
    यदि आप आटा गूंदकर फ्रिज में रख देते हैं तो वो भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आने शुरू हो जाते हैं, जो मृत्यु के बाद पिंड पाने से वंचित रह जाते हैं. ऐसे भूत-प्रेत फ्रिज में रखे इस पिंड को खाकर तृप्ति पाने का मार्ग ढूंढ़ते हैं.

    हो सकती है बीमारी
    ऐसा माना जाता है जिन परिवारों में भी इस प्रकार की आदत है वहां किसी न किसी प्रकार के अनिष्ट, रोग-शोक, क्रोध और आलस्य का डेरा होता है. शास्त्रों में कहा गया है कि बासी भोजन भूत भोजन होता है और इसे खाने वाला व्यक्ति जीवन में रोग और परेशानियों से घिरा रहता है.

    श्राद्ध पक्ष में ब्राह्मणों के अलावा इन्हें कराएं भोजन, ऐसा दें दान

    इसके पीछे क्या हैं वैज्ञानिक कारण
    फ्रिज में रखे आटे के इस्तेमाल न करने के पीछे का अगर वैज्ञानिक कारण देखा जाए तो पहले से पका हुआ खाना या काफी घंटों पहले गूंदा गया आटा जब फ्रिज से निकाला जाता है तो वह फ्रिज की ठंडक में रखने के बावजूद भी बासा ही हो जाता है. ऐसे आटे से बनी रोटी खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. ऐसे में छोटे-छोटे रोग हो जाना परिवार के सदस्यों के लिए सामान्य बात हो जाती है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    9


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए