• X

    मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, ये है असली सच

    आमतौर पर डायबिटीज में मीठा खाने से परहेज करने की बात कही जाती है. कहा जाता है कि मीठा खाने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. पर क्या वाकई ऐसा होता है? आइए हम आपको बताते हैं डायबिटीज से जुड़ी कुछ सच्चाई और कुछ भ्रम.

    विधि

    आमतौर पर डायबिटीज में मीठा खाने से परहेज करने की बात कही जाती है. कहा जाता है कि मीठा खाने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. पर क्या वाकई ऐसा होता है? आइए हम आपको बताते हैं डायबिटीज से जुड़ी कुछ सच्चाई और कुछ भ्रम.

    - मीठा खाने से होती है डायबिटीज. यह कथन मिथक है. सच्चाई यह है कि जब आपका शरीर आपके द्वारा खाए गए फूड्स को एनर्जी में नहीं बदल पाता है तो इससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

    - लोगों में यह भ्रम भी होता है कि डायबिटीज होने पर खान-पान में कई तरह के फेरबदल करने की जरूरत होती है. पर ऐसा कुछ भी नहीं है. शुगर में किसी खास तरह के स्पेशल डाइट प्लान की जरूरत नहीं बल्कि खान-पान के साथ एक्सरसाइज करने की जरूर होती है.

    - मिथक यह भी है कि डायबिटीज में कार्बोहाइड्रेट लेना खराब होता है. सच्चाई यह है कि एक हेल्दी डाइट में कार्बोहाइड्रेट शामिल करना बहुत जरूरी होता है. शरीर को साबुत अनाज, फ्रूट्स, सब्जियां आदि सभी चीजों की जरूरत होती है.

    - प्रोटीन डाइट कार्बोहाइड्रेट डाइट से ज्यादा फायदेमंद होती है, ऐसा सोचना लोगों का भ्रम है. प्रोटीन की मात्रा के साथ अगर सैचूरेटेड फैट की मात्रा भी आ जाए तो यह दिल को नुकसान पहुंचाता है.

    - डायबिटीज में आपको अपने पसंदीदा खान-पान से दूर रहने की जरूरत नहीं है. थोड़ा-थोड़ा खाना किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है.

    - खाने के बाद मीठा खाना एकदम बंद करने की जरूरत नहीं है, बल्कि डायबिटीज में भी आप इसे कम मात्रा में ले सकते हैं. जैसे ज्यादा न खाने के बजाय आप एक छोटा चम्मच केक, एक स्कूप आइसक्रीम आदि खा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि कैलोरी के साथ कार्बोहाइड्रेट भी मेंटेन करना है तभी मीठी चीजें खायी जा सकती हैं.

    - आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने से बचें. इसके बदले आप चुटकीभर चीनी का इस्तेमाल करना बेहतर है.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    5


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए