• X

    चाइनीज फूड से लेकर कॉन्टिनेंटल तक ये है उद्धव ठाकरे की पसंद

    महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे जिस तरह से सूबे की राजनीति में उभरे है उससे सभी वाकिफ हैं. उद्धव भले ही पहनावे से साधारण दिखते हैं, लेकिन वो बहुत क्रिएटिव इंसान हैं. उद्धव एक शानदार फोटोग्राफर भी हैं. वे शिवसेना के दैनिक अखबार सामना के एडिटर इन चीफ भी रह चुके हैं.

    उद्धव ठाकरे बाला साहेब ठाकरे बेटे हैं. बाला साहेब ठाकरे ने ही महाराष्ट्र में शिवसेना की नींव रखी थी. उद्धव का जन्म 27 जुलाई 1960 को बॉम्बे में हुआ था. उनकी शुरुआती शिक्षा बालमोहन विद्या मंदिर से हुई. इसके बाद उन्होंने सर जेजे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट से उच्च शिक्षा हासिल की. 

    उद्धव ठाकरे के परिवार में पत्नी रश्मि ठाकरे के अलावा 2 बेटे आदित्य और तेजस हैं. उनका बड़ा बेटा आदित्य राजनीति में सक्रिय है और शिवसेना की युवा संगठन युवा सेना का राष्ट्रीय अध्यक्ष है.

    उद्धव ठाकरे के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते. पर वह बहुत ही खुशमिजाज इंसान हैं. खान-पान को लेकर उनकी पसंद गजब की है. अपरक्रस्ट नामक मैगजीन ने उद्धव के खान-पान को लेकर एक इंटरव्यू किया था. जिसके लिए उद्धव को मुंबई के लीला होटल में बुलाया गया था और उनके लिए उनकी पसंद की चीजें सर्व की गईं थीं.

    उद्धव के लिए सबसे पहले साउथ इंडियन फिल्टर कॉफी सर्व की गई थी, जिसे उन्हें यह कहते हुए पीने से मना कर दिया था कि यह बहुत लाइट है. उन्होंने वेटर से जमैकन और ब्लू माउंटेन कॉफी की डिमांड की थी. यह दुनिया सबसे बेस्ट कॉफी में से थी. उद्धव को वह कॉफी सर्व की गई.

    उद्धव के साथ उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे और बड़ा बेटा आदित्य ठाकरे भी थे. उनके लंच के लिए शेफ सुरेंदर ने खास महाराष्ट्रीयन थाली तैयार की थी. इसमें बॉम्बिल फिश फ्राई, सूखा मटन, झिंगा फ्राई, कोथंबिर वड़ी, वटाटा भाजी, भरली वंगी, दाल, मसाला भात परोसा गया जबकि स्वीट में गुलाब जामुन और खीर सर्व की गई थी. सभी चीजों का लुत्फ उद्धव, रश्मि और आदित्य ने उठाया.

    खाने की टेबल पर जब उद्धव से उनके चमकती स्किन के पीछे खाने का राज पूछा गया तो उद्धव ने जवाब दिया कि यह खाने की वजह से नहीं बल्कि टेंशन की वजह है. मैं बहुत ज्यादा टेंशन लेता हूं और इसे एंजॉय करता हूं.

    उद्धव 10 बजे डिनर करना पसंद करते हैं, लेकिन व्यस्त दिनों में शाम को 6 बजे ही भोजन कर लेते हैं. जब उनकी पत्नी रश्मि देसाई से पूछा गया कि तरह का खाना घर पर बनाते हैं तो उनका जवाब था, इंटरनैशनल मिक्स के साथ महाराष्ट्रीयन खाना. उद्धव मंगलवार को व्रत में रखते हैं व्रत में सिर्फ साबूदाना खिचड़ी खाते हैं. ब्रेकफास्ट में डोसा, पोहा, उसल, नचनी से बना उपमा उनकी पसंदीदा चीजों में हैं.

    घर के खाने में बासा फिश, थाई स्टाइल वाला क्रैब सूप उद्धव ठाकरे को बहुत भाता है. परिवार में चायनीज से लेकर कॉन्टिनेंटल फूड सबको पसंद आता है. उद्धव को ओबेराय होटल का फ्रैंगीपानी में मिलने वाला स्वीट कॉर्न क्रैब सूप ऑलटाइम फेवरेट है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए