• X

    जहरीले प्रदूषण से बचना है तो इन चीजों से कर लें तौबा

    जहरीले धुएं से बचने के लिए आपको ये हर कोई बताएगा किया खाना चाहिए और क्या नहीं, लेकिन ये कोई नहीं बताएगा कि किन चीजों से परहेज रखना चाहिए खासतौर पर खाने-पीने पर. यह हम बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको नहीं खाएंगे और पिएंगे तो इस पॉल्यूशन से होने वाले गंभीर खतरे से बच सकते हैं. इस मौसम में यदि ब्रेड, मैदे से बनी चीजें, ऑयली फूड, स्मोकिंग, एल्कोहल से किनारा कर लेंगे तो अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं.

    विधि

    जहरीले धुएं से बचने के लिए आपको ये हर कोई बताएगा किया खाना चाहिए और क्या नहीं, लेकिन ये कोई नहीं बताएगा कि किन चीजों से परहेज रखना चाहिए खासतौर पर खाने-पीने पर. यह हम बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको नहीं खाएंगे और पिएंगे तो इस पॉल्यूशन से होने वाले गंभीर खतरे से बच सकते हैं.

    - इस मौसम में यदि ब्रेड, मैदे से बनी चीजें, ऑयली फूड, स्मोकिंग, एल्कोहल से किनारा कर लेंगे तो अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं.

    - जंक फूड आपके भूख को तो मिटाते हैं, लेकिन इसमें जरूरी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड बिल्कुल नहीं होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. हमेशा जंक फूड खाने से आपके शरीर की ऊर्जा खत्म होने लगती हैं जिसके फलस्वरूप आप थकान महसूस करने लगते हैं. इसी तरह से एल्कोहल भी इस स्मॉग भरे माहौल में पीने से खतरा हो सकता है.

    ये चार चीजें आपको बचा सकती हैं इस पॉल्यूशन से

    - एक गिलास गुनगुन पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डिनर से पहले खाली पेट पी लें.
    - सुबह कम से कम एक बॉटल गुनगुना या फिर नॉर्मल पानी जरूर पीएं.

    - यदि संभव हो तो सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला का जूस पीएं. इससे शरीर को पॉल्यूशन से लड़ने में मदद मिलेगी.

    - बढ़िया फायदा चाहते हैं तो चुकंदर, टमाटर, लौकी, अदरक, पुदीना और तुलसी से बना वेजिटेबल जूस खाली पेट पीएं.

    - इस जहरीली स्मॉग से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है गुड़. गुड़ खाने से स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं. इसमें एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आयरन खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है. जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है. साथ ही इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए