• X

    जहरीले प्रदूषण से बचना है तो इन चीजों से कर लें तौबा

    जहरीले धुएं से बचने के लिए आपको ये हर कोई बताएगा किया खाना चाहिए और क्या नहीं, लेकिन ये कोई नहीं बताएगा कि किन चीजों से परहेज रखना चाहिए खासतौर पर खाने-पीने पर. यह हम बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको नहीं खाएंगे और पिएंगे तो इस पॉल्यूशन से होने वाले गंभीर खतरे से बच सकते हैं. इस मौसम में यदि ब्रेड, मैदे से बनी चीजें, ऑयली फूड, स्मोकिंग, एल्कोहल से किनारा कर लेंगे तो अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं.
    (सर्दी में खाइए ये फल और सब्जियां, नहीं होंगे मोटे )
    कई रिसर्च में यह पाया गया है कि एक सिगरेट पीने से जिंदगी के 11 मिनट कम हो जाते हैं. इसके अलावा एक सिगरेट में 4,000 ऐसे केमिकल्स होते हैं जिससे कैंसर फैलता है. दुनिया में हर सेकंड में एक मौत तंबाकू सेवन के कारण होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत तंबाकू सेवन के कारण होती है और इस आंकड़े को 2020 तक 20 लाख पहुंच जाने की संभावना है. यह खतरा तब और भी बढ़ जाता है जब धुएं में जहरीली हवा ज्यादा हो या फिर ठंड का मौसम हो.
    (आ गया कोहरे का मौसम, सर्दी से बचना है तो पीएं ये काढ़ा )
    जंक फूड आपके भूख को तो मिटाते हैं, लेकिन इसमें जरूरी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड बिल्कुल नहीं होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. हमेशा जंक फूड खाने से आपके शरीर की ऊर्जा खत्म होने लगती हैं जिसके फलस्वरूप आप थकान महसूस करने लगते हैं. इसी तरह से एल्कोहल भी इस स्मॉग भरे माहौल में पीने से खतरा हो सकता है.

    ये चार चीजें आपको बचा सकती हैं इस पॉल्यूशन से

    - एक गिलास गुनगुन पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डिनर से पहले खाली पेट पी लें.
    - सुबह कम से कम एक बॉटल गुनगुना या फिर नॉर्मल पानी जरूर पीएं.
    (आपकी रसोई में है इस प्रदूषण से बचने के उपाय)

    - यदि संभव हो तो सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला का जूस पीएं. इससे शरीर को पॉल्यूशन से लड़ने में मदद मिलेगी.

    (सर्दी, जुकाम और गले की खराश से छुटकारा दिलाएगी खास चाय)

    - बढ़िया फायदा चाहते हैं तो चुकंदर, टमाटर, लौकी, अदरक, पुदीना और तुलसी से बना वेजिटेबल जूस खाली पेट पीएं.

    गुड़ है बहुत गुणकारी
    वहीं इस जहरीली स्मॉग से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है गुड़. गुड़ खाने से स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं. इसमें एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आयरन खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है. जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है. साथ ही इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

    (ये मसाले स्वाद तो बढ़ाते हैं, ज्यादा सेवन कर सकता है बीमार)

    राष्ट्रपति के फिजीशियन रह चुके डॉ. एम वाली ने लोगों को दिन में 2 से 4 ग्राम गुड़ खाने की सलाह दी है. उनका मानना है कि गुड़ प्रदूषण से होने वाली कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए