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    नवरात्रि व्रत और गरबा के बीच ऐसे रखें सेहत का ख्याल

    नवरात्रि में कई श्रद्धालु व्रत के साथ गरबा भी करते हैं. गरबा को मां दुर्गा की आराधना की तरह ही माना जाता है. श्रद्धालु मां की भक्ति करने के लिए खास तरह की वेश-भूषा में घंटों तक नाचते-गाते हैं. मां की भक्ति में कोई व्यवधान न आए इसलिए शरीर का भी ध्यान रखना चाहिए.

    ऐसे लोग जो पूरे नौ दिन व्रत भी रहेंगे और गरबा भी करेंगे उन्हें तो खास ध्यान देने की जरूरत है अपनी फिटनेस पर. गरबा के दौरान शरीर को आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है. ऐसे में वे अपने फलाहार को कुछ हिस्सों में बांट सकते हैं.

    ब्रेकफास्ट में क्या लेना चाहिए?
    गरबे के दौरान ज्यादा उर्जा की जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें ऐसी चीजें खानी चाहिए जो पचने में आसान हों और ज्यादा भारी न लगें. इसमें दूध, फल, सूखे मेवे खा सकते हैं या फिर इनका शेक बनाकर पी सकते हैं.

    दोपहर का भोजन कैसा हो?
    व्रत में अनाज खाने की मनाही होती है. इसलिए इस दौरान ऐसी चीजें खानी चाहिए जो हेल्दी भी हों और व्रत में खा सकने वाली हों. राजगीरे के आटे या मोरधन की रोटियां, सब्जियां, दही और फल खाना बेहतर हो सकता है. वहीं पूड़ियां खाने से बचना चाहिए. क्योंकि यह गरबे के दौरान उल्टी का कारक बन सकती हैं.

    शाम के स्नैक्स में क्या लें?
    लस्सी, मूंगफली के दाने, रोस्टेड मखाने, सूखे मेवे और कोकोनट क्रश खा सकते हैं.

    रात में क्या सकते हैं गरबा करने वाले लोग?
    गरबा करने वाले लोगों को रात का भोजन 2-3 घंटे पहले कर लेना चाहिए या फिर गरबा करने के बाद. जल्दी भोजन करने से इसे पचाने में आसानी होगी. गरबा करने से कुछ समय पहले हड़बड़ी में भोजन करेंगे तो यह पचने में समय लेगा और पेट दर्द जैसी समस्या ही पैदा कर सकता है. राजगीरे का उपमा कम तेल में बना हुआ, दो तरह के मौसमी फल जैसे केले, सेब आदि. एक-दो मुट्टी सूखे मेवे भी खा सकते हैं. यह हल्के होते हैं और पचाने में आसान होते हैं.

    डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या करें?
    गरबा खेलने के दौरान बहुत ज्यादा पानी पसीने के रूप में निकल जाता है. इस पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी पीना होता है. तो साधारण पानी न पीकर एक बॉटल में मिश्री-नींबू का पानी रख लें. ग्लूकोज या नारियल पानी गरबे के बीच ब्रेक के दौरान पी सकते हैं. आप चाहें हल्दी वाला या खजूर का दूध भी पी सकते हैं.

     

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