• X

    नूरजहां- 1200 का एक आम, जानिए क्यों है इतना महंगा और खास?

    कुछ दिनों से आम की खास किस्म काफी चर्चा में है. आम की इस किस्म का नाम नूरजहां है. यह मध्यप्रदेश के अलिराजपुर जिले में होती है. इस आम को आमों की मल्लिका भी कहा जाता है. एक आम की कीमत हजार 12 सौ रुपये तक होती है. आइए जानते हैं आखिर इस आम की क्या खासियत है जिससे यह इतने महंगे बिक रह हैं.

    अच्छे मौसम की वजह से इस एक आम का वजन बढ़कर 2 किलो 75 ग्राम हो गया है. अफगानी मूल की मानी जाने वाली की इस दुर्लभ प्रजाति के कुछ गिन-चुने पेड़ ही भारत में हैं. मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में ही इस प्रजाति के आमों की खेती होती है. यह इलाका गुजरात से सटा है.

     इस आम की खास बात यह है कि इसके साइज की वजह से यह इतना महंगा बिकता है. एक आम का वजन कम से 2.5 से लेकर 3 किलो तक होता है. जानकर बताते हैं कि कभी-कभी यह आम 1-2 फुट और 4 किलोग्राम तक भी हो जाता है. इस आम की गुठली का वजन ही 150 से 200 ग्राम के बीच होता है.

     इस बार अच्छी फसल की वजह से नूरजहां आम की खेती करने वाले और इसके खरीददार बेहद खुश हैं. वो आम के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार हैं. इन दिनों नूरजहां मूल का एक-एक आम 700-800 रुपये में बिक रहा है और सबसे ज्यादा वजन वाले आम के लिए 1200 रुपये तक चुकाये जा रहे हैं.

     स्वाद में यह आम मीठा होता है, लेकिन इतना भी नहीं कि हापुस को टक्कर दे दे. पर वजन, आकार और ज्यादा गूदा होने की वजह से यह सबको पसंद आता है. अलिराजपुर में इस आम की खेती तीन-चार अलग-अलग किसान करते हैं. सभी अपने को नूरजहां की किस्म के लिए अवॉर्ड विजेता घोषित भी करते हैं.

     एक और खासियत है कि इस आम फसल के वक्त ही इसकी कीमत तय होती है. आम के खरीददार कच्चे में ही इसकी कीमत तय कर लेते हैं और किसान को पैसे दे देते हैं. वहीं लोगों में इस आम को खरीदने की खास वजह इसका स्वाद नहीं बल्कि आकार है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए