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    जानिए पास्ता और पिज्जा में कौन है हेल्दी?

    अगर पास्ता और पिज्जा में आप पास्ता को अपनी पहली पसंद बताते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. एक रिसर्च में यह सामने आया है कि पास्ता खाने से वजन में कमी होती है. हर साल 25 अक्टूबर को World Pasta Day मनाया जाता है.

    करीब 23 हजार लोगों पर हुई रिसर्च में यह सामने आया है कि जो पास्ता खाने से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) घटता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि कमर के आसपास जो चर्बी बढ़ी हुई है, वह भी पास्ता खाने से घट जाती है. एक निजी फर्म ने 2005 में यह प्रोजेक्ट शुरू किया था. पिज्जा और पास्ता में हमेशा से एक लड़ाई रही है कि दोनों में से क्या खाना ज्यादा सेहतमंद है.

    शुरुआत पिज्जा से करते हैं
    पिज्जा की एक स्लाइस में कम से कम 400 कैलोरी रहती है. एक व्यक्ति को दिनभर में औसतन 2000 कैलोरी खाने की जरूरत होती है. ऐसे में यदि वह एक पिज्जा की 5 स्लाइस खाता है तो वह 2000 कैलोरी से ज्यादा हो जाता है. इसलिए इसे पचाने में ज्यादा मेहनत लगेगी.
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    आखिर पास्ता बेहतर क्यों...
    पास्ता की एक प्लेट में पिज्जा के मुकाबले आधी कैलोरी, यानी करीब 1100 से 1200 कैलोरी होती है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सा पास्ता खाते हैं. एक कप पकी हुई स्पैगेटी में 220 कैलोरी होती हैं. एक बार खाने के लिए कुछ लोग 3-4 कप का इस्तेमाल करते हैं. इसमें चीज़, क्रीम, तेल आदि मिलाकर 1200 कैलोरी तक जाता है. इसमें टॉपिंग की जरूरत पिज्जा से कम होती है. पास्ता बनाने के लिए मैदे का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ग्लूटोन होता है, प्रोटीन का एक स्वरूप है, जिसे पचाना आसान होती है. जबकि पिज्जा में इसके मुकाबले दोगुना कलौरी होती है. साथ ही बहुत ज्यादा में चीज का इस्तेमाल किया जाता है.

     

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