• X

    क्या प्रेग्नेंसी में अदरक खाना चाहिए?

    गर्भावस्था किसी भी महिला की जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक समय होता है. इस दौरान महिला को खास देखभाल की जरूरत होती है. गर्भवती महिला को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे की सेहत के लिए क्या खाना फायदेमंद है और क्या नहीं? प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से सुझाव दिए जाते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं. ऐसे में ही एक सवाल अदरक के सेवन को लेकर उठता है. आइए जानते हैं कि क्या प्रेग्नेंसी/प्रेगनेंसी में अदरक सेवन करना चाहिए या नहीं.

    मॉर्निंग सिकनेस से बचाता है
    अगर अदरक का सेवन प्रेग्नेंसी के पहले 3 सप्ताह में किया जाए तो जी मचलाना और उल्टी की समस्या कम हो जाती है. 1 ग्राम अदरक का सेवन करने से मॉर्निंग सिकनेस (सुबह-सुबह होने वाली उबकाई या जी मचलाना) में भी फायदा करता है.

    नहीं होता गर्भपात का खतरा
    कई महिलाओं में यह भ्रम की स्थिति होती है कि अदरक खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है, जबिक अदरक का सेवन करने से गर्भपात जैसी कोई समस्या नहीं होती और बच्चा भी सेहतमंद पैदा होता है. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो दर्द को कम करता है और नाड़ी संबंधी बीमारियों के इलाज में सहायक होता है. यह एक प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट है. जी मिचलाने और उल्टी की समस्या से निपटने के अलावा यह आर्थराइटिस और कंधे के दर्द को भी प्रभावी रूप से कम करता है. इसके अलावा यह पेट खराब होने पर दवा की तरह काम करता है और नाड़ी संबंधी बीमारियों के इलाज में भी सहायक होता है.

    निश्चित मात्रा में लें अदरक
    डॉक्टर की सलाह से ही अदरक को निश्चित मात्रा में लिया जाए तो शरीर और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है. अगर 5 ग्राम से अधिक मात्रा में अदरक का सेवन किया जाए तो मुंह में जलन, पेट की समस्या, डायरिया, हार्ट बर्न जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

    अति है नुकसानदेह
    अगर कभी गर्भपात की समस्या हुई है तो अदरक का ज्यादा सेवन करना हानिकारक भी हो सकता है. इसके अलावा अगर आप खून पतला करने की या blood pressure कम करने जैसी दवा ले रहे हैं तो अदरक को किसी भी तरह से उपयोग में न लें, क्योंकि अदरक दवाइयों का असर कम कर देता है.

    (हमने इस लेख के जरिए केवल जानकारी मात्रा दी है. बेहतर होगा आप इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें.)

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए