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    आलिया जैसी हो गई है हालत तो ऐसे करें कंट्रोल

    प्रेग्नेंसी के वक्त ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. पर यह समस्या डिलिवरी के बाद भी बनी रहती है. कई महिलाओं का वजन के साथ-साथ पेट भी बढ़ जाता है. इसकी वजह यह है कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं की बॉडी काफी कमजोर हो जाती है.
    इसलिए प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में जल्दबाजी कभी नहीं करनी चाहिए. किसी दवाई के उपयोग से भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. पर इसके लिए कुछ घरेलु नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. इन नुस्खों में मेहनत नहीं करनी होती है बल्कि खान-पान पर थोड़ा ध्यान देना होता है. हम बता रहे हैं कुछ खास टिप्स जिनसे बढ़े हुए वजन और पेट को कम किया जा सकता है.

    - बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गुनगुना पानी पीना चाहिए. क्योंकि गुनगुना पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटापे से भी बचाता है.

    - अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से लपेट कर रखें. यह पेट को सामान्य आकार में लाने का काम करता है साथ ही इससे गर्भावस्था के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है.

    - डिलिवरी के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं. इसके लिए 2-3 लौंग और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीना चाहिए. ये नुस्खा एक महीने तक अपने से फर्क अपने आप दिखने लगेगा.

    - ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी लाभकारी मानी जाती है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. साथ ही इससे बच्चे और मां की सेहत पर कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और वजन भी कम हो जाता है.

    - मेथी कई गुणों से भरपूर होती है. यह महिलाओं के लिए एक तरह से औषधि का काम करती है. मेथीदाने के सेवन से बढ़े पेट को कम किया जा सकता है. मेथी से महिलाओें का हार्मोन संतुलित रहता है और पेट की चर्बी कम होती है. करना बस इतना है कि रात में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें. पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं. पेट जल्दी कम हो जाएगा.

    - कई मांएं बच्चों को स्तनपान कराना कम कर देती हैं जबकि ऐसा दोनों के लिए ठीक नहीं है. एक स्टडी के मुताबिक, स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम तरते हैं. जिससे बिना कुछ करे ही वजन कम हो जाता है.

    - पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन घटाने के लिए योग करना अच्छा रास्ता है. इससे न केवल आपका वजन कम होगा, बल्क‍ि इससे आप तन, मन और मानसिक रूप से भी सेहतमंद महसूस करेंगी. साथ ही आप स्ट्रेस फ्री भी रहेंगी. योग तनाव भी कम करता है.

    - वजन घटाने में पानी बेहद कारगर है. अगर आप पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन घटाना चाहती हैं तो पानी पीना शुरू कर दें. अमेरिकन केमिकल सोसायटी की एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना 10 से 12 क्लास कम से कम पीना चाहिए.

     

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