• X

    दुनिया के टॉप 10 शेफ में इस भारतीय को मिली जगह

    Twitter पर #Top10ChefsinWorldToday ट्रेंड कर रहा है. इसमें दुनिया के 10 शेफ के बारे में बताया गया है. इस लिस्ट में एक मात्र भारतीय शेफ को जगह मिली है. इस लिस्ट में शेफ विकास खन्ना को शामिल किया गया है. शेफ विकास खन्ना भारत के मोस्ट पापुलर शेफ में से हैं. इतना ही नहीं इन्हें सेलिब्रिटी शेफ का दर्जा भी हांसिल है. आइए जानते हैं उनके बारे में.

    विकास खन्ना अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने कम उम्र से ही इस पेशे में कदम रख दिया था. पंजाब के अमृतसर में जन्में विकास खन्ना आज देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुके हैं. वे भारत के जाने-माने शेफ हैं, लेकिन अब उन्हें विदेश में भी सेलिब्रिटी के तौर पर जाना जाता है. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी यूनिक रेसिपी से पूरी दुनिया में जादू बिखेर रखा है.

    विकास खन्ना का शेफ बनने का शुरुआती सफर काफी संघर्ष भरा रहा है. उन्होंने बहुत छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था. पकवानगली को दिए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने जीवन से जुड़ी कुछ बाते बताईं, जिसमें उन्होंने एक किटी पार्टी का जिक्र करते हुए कहा कि, पार्टी में औरतें छोले-भटूरे खाना पसंद करती थीं और बदले में विकास को 20 रुपए देती थीं. अचानक एक पार्टी के दौरान बारिश की वजह से तंदूर बंद हो गया था और भटूरे फूलने का नाम नहीं ले रहे थे. इसलिए सभी औरतें नाराज हो गई थीं. इसी बात पर विकास ने ठान लिया था कि वे अपना एयर कंडीशन रेस्टोरेंट खोलेंगे ताकि इस तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

    आज विकास की सफलता चरम सीमा तक पहुंच चुकी है. उन्होंने अपना न्यूयॉर्क में "जूनून" नाम का रेस्टोरेंट खोला है, जिसके लिए उन्हें "मिशलिन स्टार" अवॉर्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है. आज उनकी गिनती दुनिया के "टॉप 10" शेफ्स में की जाती है. विकास एक बहुत अच्छे फूड राइटर भी हैं. 2015 में उनकी "उत्सव" नाम की एक किताब पब्लिश हुई, जिसमें उन्होंने त्योहारों पर बनने वाली डिशेज का जिक्र किया है. इतना ही नहीं, उन्होंने इस किताब को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हिलेरी क्लिंटन को तोहफे में भेंट किया है. विकास ने बताया था कि वे लता मंगेशकर के बहुत बड़े फैन हैं. उन्होंने उनके लिए फिंलिंग बदल कर मोदक की शेप में हेल्दी डंपलिंग्स बनाए थे और खिचड़ी को भी एक नया रूप देकर बनाया था, जो लता जी को बहुत पसंद आया था.

    हालांकि, विकास खन्ना दुनिया के टॉप 10 शेफ की लिस्ट में दसवें नंबर पर हैं, लेकिन भारत के वे नंबर 1 शेफ हैं. बता दें कि Top10ChefsinWorldToday की लिस्ट में पहले नंबर पर ब्रिटेन के गॉर्डन रामसे, दूसरे पर मिशेल ब्रास, तीसरे पर पॉल Bocuse, चौथे पियरे गगनायर, पांचवें पर जोन रोका, छठवें पर मार्को पियरे व्हाइट, सातवें पर डॉन शर्मन, आठवें पर एंथोनी बॉर्डन, नवमें पर रेने रेडजेपी और दसवें स्थान पर विकास खन्ना शामिल हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए