• X

    विराट कोहली किस तरह की डाइट फॉलो करते हैं?

    क्रिकेट की दुनिया में कोहली का सितारा बुलंदियों पर है. फैंस उन्हें रन मशीन के नाम से भी जानते हैं. क्रिकेट के अलावा विराट अपनी फिटनेस की वजह से भी जाने जाते हैं. उनकी इस फिटनेस की पीछे एक खास तरह की डाइट का कमाल है.

    क्रिकेट की दुनिया में कोहली का सितारा बुलंदियों पर है. फैंस उन्हें रन मशीन के नाम से भी जानते हैं. क्रिकेट के अलावा विराट अपनी फिटनेस की वजह से भी जाने जाते हैं. उनकी इस फिटनेस की पीछे एक खास तरह की डाइट का कमाल है.

    ऐसा कोहली सिर्फ अपनी फिटनेस की वजह से कर पाए हैं. वह अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा से फिक्रमंद रहे हैं. खुद को फिट रखने के लिए विराट कोहली काफी मेहनत करते हैं.  आइए आपको विस्तार से बताते हैं उनकी फिटनेस डाइट के बारे में.

    विराट के खाने की बात करें तो उन्हें बिरयानी बहुत पसंद थी. लेकिन हाल में उन्होंने नॉन वेज छोड़ दिया है और वीगन डाइट फॉलो करने लगे हैं. नॉनवेज में ज्यादा कॉलेस्‍ट्रॉल और फैट के कारण विराट ने अपना फेवरेट ग्रिल्‍ड चिकन भी छोड़ दिया था. इस पर विराट कोहली को झाबुआ के कड़कनाथ रिसर्च सेंटर (कृषि विज्ञान केंद्र) ने कड़कनाथ चिकन खाने की सलाह दी थी. हालांकि विराट ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. आपको बता दें अनुष्का शर्मा भी वीगन हैं.

    वीगन डाइट के चलते अब विराट अब प्रोटीन शेक, वेजिटेबल्स और सोया खाते हैं. उन्होंने अंडा, दूध और दूध से बनी चीजों को पूरी तरह से छोड़ रखा है. साथ ही रिपोर्ट्स का यह भी कहना है कि बीते चार महीने से वेगन डाइट फॉलो करने की वजह से विराट की पाचन शक्ति में भी सुधार आया है और वे मीट, अंडा या दूध से बनी चीजें मिस भी नहीं कर रहे हैं. हालांकि ऐसा कहा जाता है कि दो साल पहले ही विराट ये कह चुके थे कि अगर कभी उन्हें मौका मिला तो वे जरूर वेगन डाइट फॉलो करना चाहेंगे.

    ऐसा बताया जाता है कि वो एवियन ब्राण्ड का पानी पीते हैं. यह एक खास तरह का पानी है जो काफी महंगा है और इसे फ्रांस से मंगवाया जाता है. इस पानी की कीमत 600 रुपए प्रति लीटर है. कोहली दुनिया में जहां भी जाते हैं, मात्र यही पानी पीते हैं. जबकि दुनिया में जहां भी इस पानी के मिलने की संभावना नहीं होती, वहां इस पानी को अपने साथ ले जाते हैं. हम आपको बता दें कि इस तरह का पानी एक विशेष प्रकार का पानी होता है जो वजन घटाने और तनाव दूर रखने आदि में मददगार साबित होता है.

    कैसी होती है वीगन डाइट

    वीगन डाइट में जानवर के मांस या दूध से तैयार की जाने वाले हर चीज के सेवन की मनाही होती है. इस डाइट का यह मानना है कि यदि आप अपने खान-पान से मांस, दूध और अंडे निकाल रहे हैं तो एक संतुलित भोजन के लिए खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि शामिल करना बहुत जरूरी है. विटामिंस, प्रोटीन, फाइबर आदि पाने के लिए खाने में वैराइटी लाने की भी जरूरत होती है. वीगन डाइट कैलोरी को बिना बढ़ाए वजन कम करने में मदद करती है. वीगन डाइट भी अलग-अलग तरह की होती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए