• X

    क्रीम नहीं इन होममेड फेसपैक से छूमंतर हो जाएंगे पिम्पल्स

    गर्मी में कील-मुंहासे या पिंपल्स से ज्यादातर लोग परेशान होते हैं. ऐसी समस्या सबसे 18-22 साल के उम्र के लोगों के साथ होती है. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर युवराज ने उनका मजाक उड़ाया था.

    दरअसल, बुमराह ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक एंटी एक्ने क्रीम का प्रचार करते हुए एक तस्वीर डाली. वह इस ब्रैंड के साथ पार्टनरशिप में हैं. लेकिन युवराज ने इस पोस्ट पर झट से चुटीला कमेंट कर दिया. बुमराह ने क्रीम का प्रचार करते हुए कैप्शन लिखा था, अपने कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ करिए.

    यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे. कम खर्च में ही आप शानदार तरीके से घर में पेस्ट बनाकर कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं.

    इससे पहले यह समझिए कि आखिर चेहरे पर पिंपल्स क्यों होते हैं और इनका कारण क्या है? दरअसल, हमारी त्वचा में तेल ग्रंथियां होती हैं जो बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती हैं, बाद में यही पिंपल्स का रूप ले लेती हैं. हम दिन-रात काम करते हैं और धूप, प्रदुषण, धूल, मिट्टी, आदि चेहरे पर चिपक जाते हैं, और हमारा ध्यान इस ओर नहीं जाता. यही कील-मुंहासों का कारण होता है. बाकी कुछ चीजें हमारे खान-पान से भी प्रभावित होती हैं.

    - चेहरे के पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे बढ़िया केसर है. चेहरे पर मुंहासों और पिम्पल की समस्‍या से निजात पाने के लिए केसर के 8-10 धागों को एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें. इसे डेली रुटीन में इस्तेमाल करने से तीन हफ्ते में असर दिखने लगेगा.

    - पिम्पल्स को खत्म करने में गाय का दूध भी फायदेमंद माना जाता है. गाय के ताजे दूध में एक चम्मच चिरौंजी पीसकर इसका लेप चेहरे पर लगाकर मालिश करें. सूख जाने पर पानी से धो लें. ऐसा कम से एक हफ्ते तक करने से पिंपल्स साफ हो सकते हैं.

    - 3 ग्राम सोहगा और 1 चम्मच चमेली का शुद्ध तेल को रात में सोने से पहले चेहरे पर मसल लें. सुबह बेसन को पानी से गीला कर गाढ़ा-गाढ़ा चेहरे पर लगाकर मसलें और पानी से चेहरा धो डालें.

    - 2 चम्मच मसूर की दाल को पीस लें. इसमें 1 चम्मच दूध और थोड़ा-सा घी मिलाकर फेंट लें और पतला-पतला लेप बना लें. इस लेप को मुंहासों पर लगाएं. 1-2 घंटे के बाद ठंडे पानी से धो लें.

    - शुद्ध टंकण और शक्ति पिष्टी 10-10 ग्राम मिलाकर एक शीशी में भर लें. थोड़ा-सा यह पाउडर और शहद अच्छी तरह मिलाकर कील-मुंहासों पर लगाएं.

    - लोध्र, वचा और धनिया, तीनों 50-50 ग्राम खूब बारीक पीसकर डिब्बे में भर लें. एक चम्मच पाउडर थोड़े से दूध में मिलाकर लेप बना लें और कील-मुंहासों पर लगाएं. आधा घंटे बाद पानी से धो डालें. ऐसा दिन में 2-3 तीन बार करें.

    - सफेद सरसों, लोध्र, वचा और सेंधा नमक 25-25 ग्राम बारीक पीस लें. एक चम्मच पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर लेप बना लें. इस लेप को कील-मुंहासों पर लगाएं. 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर ठंडे पानी से धो लें.

    - आयुर्वेद औषधि भंडार से कूठ, प्रियंगु फूल, मजीठ, मसूर, वट वृक्ष की कोंपलें (नरम छोटी पत्तियां), लोध्र, लाल चंदन, सब 20-00 ग्राम ले लें. सभी को एक साथ बारीक पीस लें. एक चम्मच पाउडर में जरूरत के अनुसार पानी में मिलाकर पतला लेप तैयार कर लें. इस लेप को पिंपल्स पर लगाकर कुछ देर तक मालिश कर धो लें.

    - किचन में मौजूद जायफल भी पिंपल्स को ठीक कर सकता है. साफ पत्थर पर पानी डालकर जायफल को घिसकर लेप बना लें. इसे कील-मुंहासों पर लगाकर कुछ देर तक रखें फिर धो लें.

    - मुंहासों को दूर करने में अंडा भी बहुत काम करता है. अंडे के सफेद भाग को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें. ऐसा करने से मुंहासे जल्दी खत्म हो जाते हैं.

    - पिम्पल्स को खत्म करने में सेब का सिरका भी कम नहीं है. सेब के सिरके को मुंहासों पर लगाने से मुंहासे के कीटाणु मर जाते हैं और मुंहासे बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं.

    - चेहरे के जिस भाग पर मुंहासे हुए हैं वहां आप धीरे-धीरे बर्फ के टुकड़े रगड़ें तो मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

    - पिम्पल्स को भगाने के सबसे कारगर घरेलू औषधियों में शहद का नाम भी आता है. मुहांसों पर शहद 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर पानी से धो लें. ऐसा 4-5 दिन तक करने से पिंपल्स दब जाते हैं.

    - नींबू को दो टुकड़ों में काटकर चेहरे पर रगड़ने से चेहरे की गंदगी दूर हो जाती है. इससे चेहरे के रोमकूप खुल जाते हैं. नींबू में एसिटिक गुण होते हैं जो मुंहासों को सुखा देते हैं और घाव भरने में मदद करते हैं.

    पुरुषों के लिए कारगर फेसपैक
    - मुंहासों की समस्‍या से बचने के लिए पुरुषों को दही और काली चिकनी मिट्टी का बना फेस पैक लगाना चाहिए. दही में काली चिकनी मिट्टी को मिला लें और इस उबटन को चेहरे पर लगाएं. उबटन के सूखने पर धो लें. इस लेप को कुछ दिनों तक लगाने से मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

    - पिम्पल्स हटाने के लिए पुरुषों को रात के समय सोने से पहले कच्चे दूध को चेहरे पर मलना चाहिए और सुबह उठकर चेहरे को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए. इससे मुंहासे जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

    - कील-मुहासों से मुक्ति पाने के लिए कलौंजी के लेप का प्रयोग कुछ दिन लगातार करने से पुरुषों के चेहरे से मुंहासे दूर हो जाते हैं. इसके लिए सिरके में कलौंजी को पीसकर लेप बनाएं और इसे रोजाना सोने से पहले मुंहासों और पूरे चेहरे पर मलना चाहिए. सुबह धो लें. इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक लगातार करने से चेहरे पर बहुत प्रभाव पड़ता है. साथ ही चेहरे की चमक बढ़ जाती है.

    - पुरुषों में होने वाले मुंहासों के लिए नारियल तेल बहुत उपयोगी माना जाता है. नारियल तेल में पाए जाने वाले कुछ खास तत्‍व पिम्पल्स को दूर करने में मदद करते हैं. नारियल तेल को सीधे चेहरे पर लगाने से मुंहासे आसानी से दूर हो सकते हैं.

    - काली मिर्च मुंहासों को दूर करने में कारगर होता है. इससे कील मुंहासे और झुर्रियां खत्म हो जाती हैं. इसके लिए बीस-पच्चीस दाने काली मिर्च गुलाब जल में पीसकर रात को चेहरे पर लगाकर सोना चाहिए. सुबह ठंडे पानी से धो लें.

    - दालचीनी और शहद वाला फेशपैक पुरुषों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. दो सप्‍ताह तक इसका नियमित इस्‍तेमाल चेहरे के पिम्पल्स दूर कर सकते हैं. इस लेप को बनाने के लिए तीन बड़े चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाना चाहिए. सोने से पहले इस लेप को मुंहासों पर लगाएं और अगली सुबह गुनगुने पानी से धो लें.

    - मुंहासे होने पर जायफल को दूध के साथ पीसकर या एक चम्मच जायफल व एक चौथाई चम्मच काली मिर्च को दूध में मिलाकर लेप तैयार कर लें. इस लेप को मुंहासों पर लगाने से काफी फायदा होगा. इस लेप से मुंहासे सख्त नहीं हो पाते और दब जाते है और कील-मुंहासे बिना कोई निशान छोड़ गायब हो जाते हैं.

    - लेप के अलावा लहसुन की 2-3 कली प्रतिदिन लगातार 2-3 महीने सुबह खाली पेट खाने से खून साफ होता है, इससे मुंहासे नहीं निकलते. साथ ही कच्चे लहसुन की कली को पीसकर दिन में 3-4 बार मुंहासों पर लगाने से ये थम जाते हैं. चेहरे की त्वचा के काले निशान भी मिटते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए