• X

    रोटियों से लेकर स्वीट कॉर्न तक, बहुत गुणकारी है मक्का

    सर्दियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोगों के मन में 'मक्के की रोटी ते सरसों दा साग', का ही ख्याल आता है क्योंकि इसका कॉम्बिनेशन होता ही इतनी स्वादिष्ट है. सर्दियों में अक्सर खान-पान में कई बदलाव होते हैं. इस मौसम में मक्का, बाजरा से बनी रोटी का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है. सर्दियों में मक्के के सेवन से कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे.
    मक्के में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर आदि पाए जाते हैं. मक्के की रोटी का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

    पाचनतंत्र को रखे दुरुस्त
    सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग तैलीय चीजें खा लेते हैं जिससे उनकी पाचन क्रिया खराब हो जाती है. इसलिए मक्के की रोटा का सेवन करें. इसमें पाए जाने वाले फाइबर आसानी से पच जाते हैं.

    हार्ट को रखे फिट
    मक्के में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को खतरे को कम करते हैं. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और स्ट्रोक या अटैक का खतरा टल जाता है.

    प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद
    मक्के में फाइबर, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाए जाते हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

    एनीमिया से बचाता है
    शरीर में खून की कमी होने की वजह से एनीमिया होने के चांस बढ़ जाते हैं. मक्के में मौजूद बीटा कैरोटीन और कई सारे पोषक तत्व शरीर में खून की कमी पूरा करते हैं. इसलिए मक्के की रोटी का सेवन करने से चक्कर आने की समस्या कम हो जाती है.

    एनर्जी देता है मक्का
    मक्के में फैट की मात्रा न के बराबर होती है. इसका सेवन करने से पेट भरा-भरा रहता है और भूख का एहसास नहीं होता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे मक्के की रोटी को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे उन्हें भूख का एहसास नहीं होगा और एनर्जेटिक रहेंगे.

    कई तरह से कर  सकते हैं सेवन
    मक्का इतना स्वादिष्ट होता है कि इसे कई तरह से खा सकते हैं. मक्के की रोटी बनाकर हरी सब्जियों के साथ खाना काफी फायदेमंद होता है. मक्के का एक रूप भुट्टा भी होता है जिसे भूनकर खाया जाता है. आप इसे स्वीट कार्न के रूप में भी खा सकते हैं. इतना ही नहीं मकई के दानों को उबालकर चाट के रूप में खाना भी बहुत स्वादिष्ट लगता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए