• X

    उबले चावल (मांड) के ये हैं चौंकाने वाले फायदे

    अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अक्सर कूकर में ही चावल पकाते हैं या फिर नॉर्मल पैन में चावल उबालकर इसका बचा पानी फेंक देते हैं, तो समझिए बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. उबले चावल का बचा पानी जिसे मांड या मांड़ कहा जाता है, खाने में इस्तेमाल करने से बहुत लाभ मिल सकता है. मांड़ से होने वाले ये फायदे जानकर आप फिर कभी इसे फेंकेंगे नहीं.

    चावल का मांड़ पीने के फायदे को विशेषज्ञों ने भी सिद्ध किया है. उनके अनुसार उबले चावल का पानी पीने से गजब की शारीरिक ऊर्जा मिलती है. मांड में विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. इसमें विटामिन B, C, E और अन्य खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो थकान कम करने में मददगार साबित होते हैं.

    - मौसमी इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर मांड़/मांड पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती. साथ ही शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं. जिससे वायरल या बुखार में जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.
    (यह भी पढ़िए-ये हैं कड़वे करेले के मीठे फायदे)

    - उबले चावल का पानी पीने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसका पानी शरीर के तापमान को संतुलित रखता है. मांड़ की सबसे खास बात यह है कि इसे पीने से शरीर में रक्त का संचार अच्छा रहता है. अगर किसी को लो-ब्लड प्रेशर की तकलीफ हो तो इसका सेवन करने से लाभ हो सकता है.

    - चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती.
    (ग्लोइंग स्किन के लिए बेहतर है ये लेमन कोकोनट जूस)

    - इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो दिनभर आपको थकान महसूस नहीं होने देता और ऊर्जावान बनाए रखता है. चावल के पानी में हीलिंग का गुण होता है. कई छोटे-बड़े संक्रमण में भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है.

    - चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को UV किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है. सूरज की गर्मी से बचाव के लिए मांड़ पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. (यह दूध आपको सुपरमैन बना देगा)

    - गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारे शरीर का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है. गर्मियों में चावल का पानी पीने से डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है. दस्त के दौरान चावल का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है.

    - बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी गंभीर बीमीरी के इलाज के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है. बीमारी के शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना या फिर बच्चों को पिलाना इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है. भारत के कई इलाकों में बच्चों को चावल का पानी दिया जाता है. (ये हैं खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे)

    - चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बों को कम करता है चावल का गुनगुना पानी. साथ ही यह पानी बालों की चमक बढ़ाने, उन्हें टूटने से बचाने एवं बढ़ने में सहायता करता है. चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाकर धो सकते हैं.
    (ऐसे पिएं हल्दी का पानी, होगा जबरदस्त फायदा)

    - इस तरीके से बनाएं मांड
    - मांड बनाने के लिए आपको एक बड़े बर्तन में चावल से दोगुनी मात्रा में पानी डालकर उबालना होगा. जैसे दो कप चावल उबालने के 4-5 कप पानी लेना चाहिए.
    - इसमें अच्छी तरह उबाल आने पर बर्तन को ढंक दें और आंच धीमी कर दें. 10-12 मिनट तक उबाल लें.
    - चावल का एक दाना लेकर मसलकर चेक कर लें. यदि यह आसानी से दब जाता है तो ढक्कन लगाकर कपड़े से अच्छी तरह पकड़कर इस पानी को किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें.
    - आप चाहें तो ड्रेनर या छलनी से भी छान सकते हैं.
    - इस पानी को आप ऐसे ही या फिर हल्का नमक डालकर पी सकते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए