• X

    मेथी के पत्ते ही नहीं दाने भी हैं फायदेमंद

    सर्दियों के मौसम में मेथी की आवक भी काफी बढ़ जाती है. सब्जी से लेकर पराठों तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है. हर घर की रसोई में मसाले के तौर पर मेथी के बीज का इस्तेमाल होता है.

    प्राचीन काल से आयुर्वेद में मेथी के पत्ते और दानों का औषधी के रूप में उपयोग होता आया है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें हैं जिनमें मेथी के दानों का इस्तेमाल करके आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं.

    - मेथी में आइरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो पेट साफ रखने में मदद करते हैं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
    - मेथी दाना शरीर के एसिड-बेस के बैलेंस को मेनटेंन करता है जो एसिडिटी की प्रॉब्लम को कम करता है.
    - आप मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बनाकर स्टोर कर सकते हैं. इसे दही, सलाद या गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से शरीर को फायदा होता है.
    - रातभर पानी में भिगोए हुए मेथी के दानों का सुबह खाली पेट सेवन करने से ब्लड में शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. 
    - सर्दी-जुकाम होने पर मेथी के दानों का सेवन करने से आराम मिलता है.
    - रातभर मेथी के दानों को भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करने से बढ़ते हुए वजन को भी रोका जा सकता है.
    - मेथी दाने में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जिससे शरीर कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में रहता है.
    - मेथी के दाने बॉडी डिटॉक्स की तरह काम करते हैं. इसमें पाए जाने वाले फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पेट को साफ रखते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं.
    - इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.
    - इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों की सूजन को कम करते हैं और आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें पाए जाने वाले आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं.
    - शोध के अनुसार जो लोग शरीब पीते हैं, उनके लीवर के काम करने की क्षमता कम हो जाती है. इसलिए मेथी के दाने लीवर को शराब के बुरे असर से बचाते हैं.
    - रिसर्च के अनुसार मेथी के दाने किड़नी के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से किड़नी से जुड़ी परेशानियों का खतरा कम हो जाता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए