• X

    दुनिया की सबसे पौष्टिक सब्जी माना जाता है इसे

    मानसून के शुरू होते ही बाजार कई तरह की हरी सब्जियां भी आने लगती हैं. इन्हीं में से एक कंटोला. बरसाती सीजन में उगने वाली इस सब्जी को काफी फायदेमंद माना जाता है. जानकार इसे दुनिया की सबसे पौष्टिक सब्जी मानते हैं.

    इसे ककोड़े, मीठा करेला, केकरोल, काकरोल, भाट करेला, कोरोला, करटोली आदि नामों से भी जाना जाता है. यह सब्जी करेला प्रजाति की है, लेकिन ये करेले जैसी कड़वी नहीं होती है.

    कई जगह तो इसे औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा भी माना जाता है इसका कुछ दिन तक लगातार सेवन करने से शारीरिक ताकत में इजाफा होता है.

    आयुर्वेद में भी कंटोला को काफी सेहतमंद बताया गया है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसकी सब्‍जी काफी स्वादिष्ट मानी जाती है. कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि इसमें चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है.

    100 ग्राम कंटोला की में सिर्फ 17 कैलोरी ऊर्जा मिलती है जिससे वजन घटाने में भी यह सहायक हो मानी जाती है. इस सब्जी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर को सेहतमंद और एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से रक्त भी साफ करता है. साफ रक्त होने की वजह से स्किन के रोग नहीं होते हैं. वहीं ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है.

    इसके और भी फायदे हैं
    - कंटोला की सब्जी खाने या इसका रस पीने से खाना आसानी से पचता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे पेट की समस्या से बचा जा सकता है.
    - कंटोला में केरोटेनॉइड्स की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है.
    - वन करोला की सब्जी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है.
    - बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती हैं. किकोड़े की सब्जी में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जोकि इन बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकती है.
    - एक शोध के मुताबिक यह सब्जी बॉडी को अच्छी तरह डिटॉक्स कर देती है, जिससे शरीर और खून में मौजूद सभी गंदगी बाहर निकल जाती हैं. - किकोड़े में मौजूद प्रोटीन्स, विटामिन्स और मिनरल्स पूरे दिन एनर्जिटिक रख सकते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए