• X

    कफ और खांसी में रामबाण है सफेद शहद, जानिए 5 फायदे

    आयुर्वेद में वर्षों से शहद का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता रहा है. सर्दियों में इसका इस्तेमाल किसी अमृत से कम नहीं है. इसका प्रयोग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

    अभी तक आप मार्केट में मिलने वाले नॉर्मल शहद के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं शहद भी कई तरह के होते हैं? जी हां, आज हम आपको ऐसे ही एक शहद 'सफेद शहद' यानी कच्चा शहद के बारे में बता रहे हैं जो दिखने में क्रीमी सफेद होता है.

    शहद का रंग और इसका स्वाद, फूलों पर निर्भर करता है. सफेद शहद नॉर्मल शहद से ज्यादा फायदेमंद होता है. सफेद शहद को एंटीऑक्‍सीडेंट्स का पावरहाउस माना जाता है. इसमें बी विटामिन, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सहित कई और विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं. आइए जानते हैं सफेद शहद शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद है.

    - सफेद शहद में फ्लेवोनोइड्स, एंटी-ऑक्सिडेंट्स आदि पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.
    - सफेद शहद का सेवन कफ और खांसी का रामबाण इलाज है. गर्म पानी के साथ इसका सेवन गले की खराश में भी आराम देता है.
    - सफेद शहद में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. पेट दर्द होने पर 1 चम्मच शहद को खाली पेट लेने से दर्द में आराम मिलता है.
    - इसके अलावा इसका सेवन दस्त और अल्सर के इलाज में मदद करता है.
    - इसमें मौजूद तत्व त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करते हैं. 
    - इसके अलावा, सफेद शहद हानिकारक बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद करता है.
    नोट:
    - बच्चों को इसका सेवन नहीं कराना चाहिए.
    - इसके अलावा जिन लोगों की इम्यूनिटी कम हैं, वह भी इसका सेवन कम करें.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए