• X

    इम्यूनिटी बढ़ाना है या तनाव कम करना है, खाइए डार्क चॉकलेट

    अगर आप तनाव कम करना चाहते हैं या फिर इम्यूनिटी पावर बढ़ाना तो चॉकलेट खाइए. क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि एक रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है. डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालती है. कोको पेड़ के बीजों से बनी यह चॉकलेट पूरी पृथ्वी पर एंटी-ऑक्सीडेंट का सबसे बढ़िया स्रोत मानी जाती है.

    विधि

    अगर आप तनाव कम करना चाहते हैं या फिर इम्यूनिटी पावर बढ़ाना तो चॉकलेट खाइए. क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि एक रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है. डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालती है. कोको पेड़ के बीजों से बनी यह चॉकलेट पूरी पृथ्वी पर एंटी-ऑक्सीडेंट का सबसे बढ़िया स्रोत मानी जाती है.

    वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि कोको, फ्लेव्नॉयड का मुख्य स्रोत है, लेकिन यह पहली बार है जब यह जानने का प्रयास किया गया है कि यह मनुष्य के दिमाग, हृदय और रक्तवाहिनी संबंधी तंत्रिका तंत्र को कैसे प्रभावित करता है और कैसे इनके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. फ्लेव्नॉयड एक प्राकृतिक पोषक तत्व है जो फलों, सब्जियों और अनाज में पाया जाता है.

    अमेरिका की लोमा लिंडा यूनवर्सिटी के ली एस बर्क की माने तो, उन्होंने वर्षों से इसपर पर अध्ययन किया कि डार्क चॉकलेट की शुगर की मात्रा का तंत्रिका संबंधी कार्यों पर क्या असर पड़ता है. ज्यादा चीनी खाने से हम ज्यादा खुश होते हैं. जब उन्होंने मनुष्यों में एक नियमित आकार के चॉकलेट बार के रूप में कोको की अधिक मात्रा के प्रभाव का आकलन लंबे समय और कम समय के लिए किया और उन्हें इसके नतीजे उत्साहित करने वाले मिले.

    बर्क ने दो नए शोधों में भी पाया कि कोको की अधिकता से स्मरण शक्ति, मनोदशा और शरीर की रोग प्रतिरक्षा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. कोको में पाए जाने वाले फ्लेव्नॉयड्स बेहद शक्तिशाली प्रतिरोधक और सूजन रोधक का काम करते हैं जो दिमाग, हृदय और अन्य अंगों के लिए महत्वपूर्ण हैं.

    इससे पहले भी एक रिसर्च में पाया गया था कि 'डार्क चॉकलेट' न सिर्फ हमारा मिजाज दुरुस्त करती है, बल्कि उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है. डार्क चॉकलेट के पोटैशियम और कॉपर स्ट्रोक और हृदय संबंधी रोगों को रोकने में सहायक हैं. चॉकलेट में उपस्थित आयरन खून की कमी से बचाता है और मैग्नीशियम टाइप-2 मधुमेह, उच्च रक्त चाप और हृदय रोगों से बचाता है.

    यहां जानिए चॉकलेट खाने के फायदे

    चॉकलेट खाने से मूड ठीक रहता है और तनाव दूर होता है. जब भी आपका मूड खराब हो थोड़ी चॉकलेट खा लें, आप अच्छा महसूस करने लगेंगे.

    चॉकलेट में फ्लेव्नॉयड होता है.यह शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से करता है. इसलिए चॉकलेट खाने से मानसिक रोगों में लाभ होता है.
    (ऐसे बनाएं चॉकलेट टूटी फ्रूटी केक)

    चॉकलेट खाने से शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन निकलता है. इसीलिए चॉकलेट खाने से दर्द कम होता है. यह एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करती है.

    डार्क चॉकलेट में उपस्थित फ्लेव्नॉयड व ग्लाइकेमिक रसायन डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायता करते हैं. चॉकलेट खाने से इंसुलिन का प्रतिरोध कम होता है, जिससे शरीर में शुगर का स्तर कंट्रोल होता है.
    (हेल्दी भी और टेस्टी भी, ऐसा है किटकैट शेक)

    चॉकलेट में कॉपर और पोटैशियम पाया जाता है. इसीलिए यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखती हैं. चॉकलेट ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है. साथ ही, इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

    चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है. डॉर्क चॉकलेट में बड़ी मात्रा में फ्लेव्नॉयड और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. चॉकलेट को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हफ्ते में दो या तीन बार खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है.
    (चॉकलेट खाने में नंबर-1 हैं हम, स्वीट का बेस्ट ऑप्शन बना)

    क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट खांसी में फायदेमंद होती है. लंदन के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने कोको में मिलने वाले थियोब्रोमाइन तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की है. जिसे खाकर खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है.

    जिन लोगों को अचानक चक्कर आने या ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या हो, उन्हें हमेशा अपने पास चॉकलेट रखना चाहिए. जब भी कमजोरी महसूस हो तुरंत चॉकलेट खा लें. इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए