• X

    तंदूरी चाय भूल जाइए, मार्केट में आ गई बिरयानी टी

    एक प्याले चाय से तनमन में चुस्ती-फुर्ती आ जाती है. चाय का चलन हमारे यहां सदियों से चला आ रहा है. वैसे हमारे पड़ोसी देश चीन को चाय का जनक कहा जा सकता है. धीरे-धीरे लोग इसमें एक्सपेरिमेंट करते गए और चाय का स्वाद और सीरत बदलते गई.

    आज आलम यह है कि चाय की ढेरो वैरायटीज हैं. साथ ही फ्लेवर भी हैं. ग्रीन टी, ब्लैक टी, हर्बल टी से लेकर दूध वाली चाय की दुनिया दीवानी है. चाय की दीवानगी इस कदर है कि इसका कारोबार भी खूब फल-फूल रहा है. अभी कुछ दिनों पहले ही असम में तकरीबन 50 से 70 हजार रुपये प्रतिकिलो चाय की बिक्री गई थी. जिसकी चर्चा दुनियाभर में हुई थी. इतना ही नहीं दुनिया में ऐसी भी चाय हैं जिनकी कीमत लाखों में है.

    चाय को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खूब प्रचार-प्रसार किया था. 2014 के चुनाव प्रचार में भी उन्होंने खुद को चाय वाला प्रोजेक्ट किया था. अभी कुछ दिनों पहले कोलकाता में ममता बनर्जी भी कार्यकर्ताओं को चाय पिलात दिखी थीं.

    अब आप सोच रहे होंगे कि हम चाय की इतनी चर्चा क्यों कर रहे हैं. तो इसका सीधा-सा जवाब है कि अब मार्केट में एक नई तरह की चाय ने दस्तक दी है. इससे पहले तंदूरी चाय को लेकर लोगों में गजब का क्रेज था. वहीं अब मार्केट में बिरयानी चाय आने वाली है. यह चाय ताज और पेठा के लिए फेमस आगरा में मिल रही है. कई कैफे और रोडसाइड दुकानों में इस चाय की चुस्की लेते लोग नजर आ जाएंगे. यह चाय तीन लेयर वाली होती है. मलेशियन/थाई रेसिपी आधारित यह चाय 1980 में थिरुवनंतपुरम में एक छोटे-से रेस्टोरेंट में पहली बार बनाई गई थी. कंडेंस्ड मिल्क और झागवाली यह चाय काफी मजेदार लगती है.

    बिरयानी चाय बनाने के लिए क्या चाहिए?
    25 मिली लीटर कंडेंस्ड मिल्क
    75 मिली लीटर फुलक्रीम मिल्क
    1 टीस्पू ब्लैक टी लीफ
    150 मिली लीटर पानी
    1 चुटकी दालचीनी का पाउडर

    कैसे बनती है यह चाय?
    - Birayani Tea बनाने के लिए एक कप में कंडेंस्ड मिल्क डालें.
    - एक दूसरे प्याले में चायपत्ती और पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. छान लें.
    - इसे कंडेंस्ड मिलकर में डालकर मिला लें.
    - अब एक बर्तन में फुलक्रीम दूध डालकर 2 मिनट तक तेज आंच पर गर्म करें.
    - इस दूध को एक ग्राइंडर जार में डालकर बढ़िया झाग बना लें.
    - इस झाग को कंडेंस्ड मिल्क वाले प्याले में डालें और ऊपर से दालीचीनी का पाउडर छिड़क लें.
    - तैयार है बिरयानी चाय. इसे गुजराती दाबेली या मस्का बन के साथ पीएं.
    अगर इस biryani chai का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं या फिर इसे स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो इसमें कंडेंस्ड मिल्क की मात्रा कम और चायपत्ती की मात्रा बढ़ा लें.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए