• X

    क्या होता है डाइनिंग टेबल मैनर, कैसे करें कटलरी का यूज

    हम आप कई बार पार्टी या होटल्स में लंच या डिनर करने जाते हैं. या फिर किसी बड़ी पार्टी के मेहमान बनते हैं. जहां बढ़िया खाना होता है और अलग-अलग चीजों के खाने के लिए अलग कांटे और चम्मच भी. ऐसी पार्टी में बैठने खाने के लिए कुछ खास चीजों का पालन किया जाता है. जिन्हें टेबल मैनर्स कहा जाता है.

    टिप्‍स

    हम आप कई बार पार्टी या होटल्स में लंच या डिनर करने जाते हैं. या फिर किसी बड़ी पार्टी के मेहमान बनते हैं. जहां बढ़िया खाना होता है और अलग-अलग चीजों के खाने के लिए अलग कांटे और चम्मच भी. ऐसी पार्टी में बैठने खाने के लिए कुछ खास चीजों का पालन किया जाता है. जिन्हें टेबल मैनर्स कहा जाता है.

    हालांकि हम में से ज्यादातर लोग डायनिंग टेबल के कुछ खास मैनर्स से अभी भी अनजान हैं. वहीं हो सकता है कि खाते वक्त आप कुछ गलतियां करते हों जिनसे आप अनजान होंगे, लेकिन यही चीजें आप का उस पार्टी में मजाक भी बन सकते हैं. जैसे खाते वक्त मुंह से आवाज निकालना, गलत चम्मच का इस्तेमाल करना आदि. हम आपको कुछ ऐसे टेबल मैनर्स के बारे में बताएंगे. जिन्हें अपनाकर उस पार्टी में प्रशंसा पा सकते हैं.

    जानिए होटल और रेस्टोरेंट्स में क्यों दिया जाता है फिंगर बाउल?

    कम ही लोग जानते हैं कि डायनिंग टेबल मैनर्स की शुरूआत टेबल पर पहुंचने के पहले से ही हो जाती है. कई लोग यही सोचते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है. जवाब यह है कि जब तक आपके होस्ट इशारा न करें आप बैठे नहीं. बहुत संभावना है कि आपके होस्ट ने सुविधा के हिसाब से सभी के बैठने के लिए एक नियत स्थान तय किया हो और आपके द्वारा अपने हिसाब से बैठ जाने से उनकी बैठक व्यवस्था गड़बड़ा सकती है. ज्यादातर औपचारिक लंच या डिनर में टेबल पर सभी मेहमानों के नाम लिखे कार्ड रखे जाते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने नियत स्थान पर ही बैंठें. या फिर तय हो जाने दें कि सभी मेहमान अपनी इच्छानुसार जगह ग्रहण कर सकते हैं. आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि शिष्टता बहुत पसंद की जाती है जिसमें महिलाओं के बाद बैठना भी शामिल है.

    कैसे करें कटलरी का इस्तेमाल
    टेबल पर बैठने के बाद बारी आती है कटलरी के इस्तेमाल की. इसके लिए खास बर्तन इस्तेमाल किए जाते हैं. हम अधिकतर अपने घर में खाते समय छुरी और कांटे का इस्तेमाल नहीं करते हैं. परंतु कहीं बाहर खाते समय आपको छुरी-कांटे का इस्तेमाल करना पड़ सकता है. आपकी पहली समस्या हो सकती है कि आपको यह न पता हो कि छुरी और कांटे के इस्तेमाल के लिए किस हाथ का इस्तेमाल किया जाए परंतु दोनों ही चीजों को पकड़ने के लिए हाथ तय हैं. अमेरिकन स्टाइल में आपको दाएं हाथ में छुरी और बाएं हाथ में कांटा पकड़ना होता है.

    टेबल पर ज्यादा चम्मचऔर कांटे देखकर घबराएं नहीं
    वहीं चीज यह भी देखने को आती है कि कभी-कभी टेबल बहुत सारे चम्मच-कांटे और छुरियां रखी जाती हैं. ऐसे में आप समझ नहीं पाते हैं कि इनका इस्तेमाल किन चीजों में होगा. तो इस इसका आसान तरीका है एक किनारे से शुरुआत करें. आपकी तरफ का पहला छुरी और कांटा आपके पहले कोर्स के लिए रखा गया है. अगले व्यजंन भी इसी क्रम में छुरी और कांटे के उपयोग के साथ खाने होंगे. एक खास टिप यह है कि आपके लिए जितने छुरी और कांटे रखे गए हैं वह पार्टी में परोसे जाने वाले व्यजंन की संख्या भी बताते हैं. यह खासतौर पर उनके लिए लाभदायक है जो आखिरी में सर्व किए जाने वाले मीठे व्यजंन के लिए जगह बचाकर रखना चाहते हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए