• X

    सुबह, दोपहर या रात, जानिए क्या है केला खाने का सही समय?

    केला ऐसा फल है जिसे खाने में बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती है इसीलिए कई लोग अपने नाश्ते में केले को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन क्या खाली पेट केला खाना सेहत के लिए लाभदायक है या नुकसानदायक?

    विधि

    केला ऐसा फल है जिसे खाने में बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती है इसीलिए कई लोग अपने नाश्ते में केले को प्राथमिकता देते हैं. लेकिन क्या खाली पेट केला खाना सेहत के लिए लाभदायक है या नुकसानदायक?

    इसमें कोई शक नहीं है कि केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. स्वस्थ ह्रदय के लिए और शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार होता है. ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने, कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मदद करता है. केले से शरीर का तापमान भी नियंत्रित होता है.

    केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और अनीमिया से लड़ने में मदद करता है. केला पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम का शानदार विकल्प है जिससे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है. केला खाने से ऊर्जा स्तर बढ़ता है. इन वजहों से हर किसी को रोज केला खाना चाहिए. लेकिन केला कब खाना चाहिए और कैसे, यह भी जानना जरूरी है

    केले में आयरन, ट्राइटोफन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी भी मौजूद होता है. कई स्टडीज से यह बात सामने आई है कि पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होने के बावजूद केला खाली पेट खाना सेहत के लिए सही नहीं है.

    सुबह के नाश्ते में केला शामिल करना अच्छा है लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए. केले के साथ ड्राई फ्रूट्स, सेब और अन्य फलों का भी सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में अम्लीय पदार्थों की मात्रा में कमी आ सके. केले में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा के संतुलन को बिगाड़ सकता है. इससे आगे चलकर कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

    आलू के छिलके खाने के बेहतरीन फायदे, बालों के लिए भी अच्छा

    सुबह खाली पेट केला खाने से भूख मर जाती है. जो शरीर के लिए अच्छा नहीं है. अधिकांश लोग रात में सोने से पहले केला खा लेते हैं, जबकि ऐसा भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि रात में केले खाने से बीमार हो सकते हैं. रात में केले खाने से खांसी की समस्या हो सकती है.

    आयुर्वेद के अनुसार अगर आप केला ब्रेकफास्ट करने के बाद खाते हैं तो ये शरीर के लिए बहुत लाभदायी होता है. और केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का होता है. बशर्ते आप ब्रेकफास्ट कर चुके हों.

    खुबानी खाने के फायदे जान लेंगे तो इसे जरूर खाएंगे

    आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह खाली पेट फल खाने से हर किसी को बचना चाहिए, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केवल केला ही नहीं बल्कि दूसरे फलों को भी खाली पेट खाने से बचना चाहिए

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    38


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 29
Poor 6

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए