• X

    कैसी है बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु की फिटनेस डाइट?

    ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने रविवार 25 अगस्त 2019 को स्विट्जरलैंड में बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल में नोजोमी ओकुहारा को मात देकर इतिहास रच दिया है. बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल में सिंधु ने जीत दर्ज करते हुए गोल्ड मेडल जीता है. सिंधु वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

    सिंधु महिला एकल में एक स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाली दुनिया की चौथी खिलाड़ी बन गई हैं. उनसे पहले ली लिंगवेई, गोंग रूइना और झांग निंग यह उपलिब्ध हासिल कर चुकी हैं. भारत की प्रसिद्ध महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने 2015 और 2017 में इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीते थे. पुरुष भारतीयों में प्रकाश पादुकोण (1983) और बी.साई प्रणीत (2019) ने इसमें अब तक कांस्य पदक जीते हैं.

    हर खिलाड़ी का खेल उसकी मेहनत के साथ ही फिटनेस से बढ़िया होता है. सही फिटनेस से ही कोई खिलाड़ी अपने को फिट रखता है और खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करता है. इस दौरान उन्हें कुछ पसंदीदा चीजों को छोड़ना भी पड़ता है. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने भी बढ़िया फिटनेस के लिए चॉकलेट और आइसक्रीम खाना छोड़ दिया. उनका मानना है कि ये चीजें एक एथलीट के लिए सही नहीं होती हैं. वहीं वे ऐसा खाना भी प्रिफर नहीं करतीं जिसमें बहुत तेल हो. सिंधु जंक फूड भी उतना तरजीह नहीं देतीं.

    मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बैडमिंट स्टार पीवी सिंधु दिन की शुरुआत प्रोटीन रिच डाइट से करती हैं. ब्रेकफास्ट में अंडे और दूध से करती हैं. जबकि लंच में कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट लेती हैं जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियों से बनी डिश और चिकन शामिल होता है. चिकन में उन्हें हैदराबादी बिरयानी बहुत पसंद है.

    ऐसा पीवी सिंधु का पूरा डाइट प्लान
    ब्रेकफास्ट- दूध, बॉइल्ड एग और ताजा फ्रूट जूस.
    हाइड्रेट- शरीर पानी की मात्रा बनी रहे इसके लिए पानी, लिक्विड और गेटोरेड.
    स्नैक्स- एक कटोरी ताजे फल या ड्रायफ्रूट.
    लंच- राइस, मीट और भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां.
    डिनर- राइस, मीट/चिकन और हरी सब्जियां.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए