• X

    मैगी को कितनी देर तक पकाना चाहिए?

    अगर कुछ झटपट पकाना हो तो सबसे पहले ख्याल मैगी नूडल्स का आता है. इसके पीछे वजह यह भी मानी जा सकती है कि इसे हर वर्ग के लोग चाव से खाते हैं. क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग हर किसी के जुबां पर मैगी का स्वाद सिर चढ़कर बोलता है.

    कहा भी जाता है कि मैगी 2 मिनट में तैयार हो जाती है यानी पक जाती है. पर क्या वाकई में ऐसा होता है कि मैगी 2 मिनट में पक जाती है. ज्यादातर का एक्सपीरियंस यही होगा कि मैगी 2 मिनट में नहीं बनती है. आइए जानते हैं कि मैगी पकाने में कितन टाइम क्या है? यानी कितने देर में मैगी पकाई जाती है.

    दरअसल, मैगी बनाने का लोगों का अपना अलग-अलग एक्सपीरियंस है. इसमें लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की मैगी बनाना चाहते हैं यानी कि क्या इसमें अलग से सब्जियां डाली जा रही हैं या फिर सिर्फ पैकेट में लिखे निर्देश के हिसाब से इसे बनाते हैं जिसे प्लेन मैगी कहा जाता है.

    इस पर जब हमने गूगल सर्च किया तो यह हमें Quora पर ले गया. जहां पर एक यूजर ने बताया कि मैगी पकाने का सही तरीका क्या है. उस यूजर ने Quora पर यह भी लिखा कि उसने इस आइडियल तरीके तक पहुंचने के पहले बहुत से प्रयोग किए थे. जिसके बाद मैगी पकाने का परफेक्ट तरीका उसने पाया. वही तरीका हम यहां शेयर कर रहे हैं. यह तरीका एक पैकेट मैगी बनाने के लिए है.

    - सबसे पहले एक बर्तन में 300 मिलीलीटर पानी एक बर्तन में डालकर गर्म करें.
    - जैसे ही पानी अच्छी तरह उबालना शुरू हो जाए इसमें मैगी डाल दें.
    - 2 मिनट बाद आंच धीमी कर दें नूडल्स का पानी एक्स्ट्रा पानी निकाल दें. या फिर मैगी नूडल्स को ड्रेन कर लें. पर इतना पानी छोड़ दें ताकि मसाला मिलाया जा सकता है.
    - धीमी आंच पर नूडल्स पकने दें और इसमें मैगी मसाला डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें.
    - आंच को बंद कर दें पैन को ढककर 1-2 मिनट तक रहने दें.
    - इसके बाद मैगी को मजे से खाएं.

    यह एकदम सिंपल तरीका है. जिसमें कम से कम 8-10 मिनट का समय लगता है जबकि अगर इसमें कुछ सब्जियां डालकर पकाना है तो उबालने तक की प्रोसेस के बाद नूडल्स को एक प्लेट पर निकाल लें.

    - एक अलग बर्तन में घी, बटर या तेल गर्म करें.
    - इसके बाज जीरा, हल्दी, थोड़ा-सा नमक और मनपसंद सब्जियां डालकर 5-7 मिनट तक पका लें. आप चाहें तो उबली सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
    - जब सब्जियां पक जाएं तो इसमें बॉइल्ड नूडल्स और मैगी मसाला डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें.
    - अगर जूसी या थोड़ी सूप वाली मैगी चाहिए तो थोड़ा-सा पानी डाला जा सकता है.

    इस तरह की मैगी पकाने में कम से कम 15-20 मिनट लग सकते हैं. इस आधार पर कहा जा सकता है कि प्लेन मैगी बनाने में भी 2 मिनट से ज्यादा का वक्त लगता है. एक चीज इसमें ध्यान देने वाली यह है कि ज्यादातर लोग मैगी नूडल्स उबालने के लिए ज्यादा पानी ले लेते हैं और फिर उसी पानी को सुखाने के लिए ज्यादा देर तक इसे पकाना पड़ता है. वहीं ज्यादा देर तक पकाने के बाद नूडल्स आपस में चिपक जाते हैं. इसे नूडल्स की ओवरकुकिंग कहा जा सकता है.

    Photos- Nestle/Maggi_Official

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए