• X

    पेट में बनने वाली गैस की वजह से हैं परेशान तो खाएं ये 5 चीजें

    गर्मी में सही खान-पान न होने की वजह से एसिडिटी होना आम बात है. ये प्रॉब्लम ज्यादातर लोगों को होती है. इसके पीछे उनका गर्म चीजें और या तला-गला खाना हो सकता है. ऐसे खान-पान से उन्हें बदहजमी और पेट में गैस की समस्या होना लाजिमी है. अगर इन चीजों से बचना है तो उन्हें खान-पान में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.
    पेट की गैस को कंट्रोल करता है केला
    केला खाने से पेट में गैस नहीं बनती है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो एसिड रिफ्लक्स को कम करता है. इसके अलावा केला पेट की लाइनिंग पर म्यूकस पैदा करता है जिससे pH का स्तर कम हो जाता है. केले में बहुत अधिक फाइबर होता है जो एसिडिटी को कंट्रोल करता है. हालांकि निपाह वायरस की वजह से केला खाने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. अगर आपके यहां केले का पेड़ और उसमें फल लगते हैं तो उस फल का सेवन कर सकते हैं.
    (खाएंगे ये चीजें तो मिनटों में मिलेगी एसिडिटी से राहत)

    तरबूज खाओ गैस को भूल जाओ
    गर्मी में मिलने वाला तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और गैस बनने की समस्या नहीं होने देता. तरबूज में भी केले की तरह फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में काफी उपयोगी होता है. खाना सही से पचने पर पेट में गैस नहीं बनती हैं. इसलिए ऑफिस जाने से पहले तरबूज जरूर खा लें. अगर गैस की समस्या से परेशान हैं तो लंच में भी तरबूज और केले का सेवन कर सकते हैं.
    (चाहते हैं चैन की नींद सोना, तो रात को खाएं ऐसा खाना)

    शरीर को हाइड्रेट रखता है खीरा
    न्यूट्रिनिस्ट की मानें तो सुबह-सुबह खीरा खाने से पूरा दिन पेट ठंडा रहता है. खीरे में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरा खाने से गर्मी में डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नहीं होती है. इसमें एसिड रिफ्लक्स कम हो जाता है और एसिडिटी व गैस की समस्या नहीं होती है.

    टॉक्सिंस निकालने में मददगार है नारियल पानी
    जिन लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से पेट फूल जाता है. ऐसे लोगों को नारियल पानी पीना चाहिए. सुबह-सुबह नारियल पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते हैं. नारियल पानी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बोवेल मूवमेंट को सही रखता है. इसलिए नारियल पानी पीने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है.
    (हल्दी और सरसों के तेल का ये मिश्रण किसी चमत्कार से कम नहीं)

    ऑफिस जाने से पहले लें एक गिलास ठंडा दूध
    दूध पीने के फायदे तो हम सभी जानते हैं. यह न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि पेट की बीमारियों को ठीक करता है. गर्मी के दिनों में सुबह-सुबह एक गिलास दूध पीने से पेट में जलन नहीं होती है. यह भूख को भी कंट्रोल करता है साथ ही पूरे दिन पेट को ठंडा रहता है. इसलिए ऑफिस जाने से पहले एक गिलास ठंडा दूध पीकर निकलेंगी तो गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान नहीं होंगी.

    Photo- Getty Images

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए