• X

    भारत में पहली बार कहां बना था पिज्जा, कब शुरू हुई बिक्री

    फास्ट फूड का नाम लेते ही दिमाग में तरह-तरह की डिशेस आ जाती हैं. बर्गर हो या हो पिज्जा. मुंह में पानी आ जाता है इन्हें देखते ही. इन सब फास्ट फूड में से अगर सबसे पसंदीदा पूछा जाए तो ज्यादातर लोगों का एक ही जवाब होगा-पिज्जा.

    विधि

    फास्ट फूड का नाम लेते ही दिमाग में तरह-तरह की डिशेस आ जाती हैं. बर्गर हो या हो पिज्जा. मुंह में पानी आ जाता है इन्हें देखते ही. इन सब फास्ट फूड में से अगर सबसे पसंदीदा पूछा जाए तो ज्यादातर लोगों का एक ही जवाब होगा-पिज्जा.

    पिज्जा, एक ऐसा फास्ट फूड जिससे बारे में सभी जानते हैं. कभीन कभी हर किसी ने इसका स्वाद चखा जरूर होगा. अब इसमें ढेरों वैरायटीज भी हो गईं हैं. बच्चों तो बड़े चाव से पिज्जा खाना पसंद करते हैं. आजकल हर शहर में पिज्जा के आउटलेट्स हैं. पर क्या कभी आपने सोचा है भारत में पहली बार पिज्जा कहां बना. किस शहर से इसकी बिक्री शुरू हुई?

    दरअसल, पिज्जा का सफर यूनान, इटली, अमेरिका आदि देशों से होते हुए 1996 में इंडिया पहुंचा. दिन था 18 जून जब पिज्जा को इंडिया लाया गया था. पिज्जा मार्केट की दूसरी प्रसिद्ध कंपनी Pizza Hut ही वो कंपनी है जिसने पहली बार भारतीय लोगों को पिज्जा के स्वाद से रूबरू कराया था. कंपनी ने इंडिया में अपना पहला आउटलेट बेंगलुरू में खोला था. पूरे देश में पिज्जा हट के 500 से ज्यादा आउटलेट हैं.

    अब आप सोच रहे होंगे कि पिज्जा मार्केट का सबसे बड़ा नाम डॉमिनोज कहां था? तो आपको यह भी बता देते हैं कि डॉमिनोज भी पिज्जा हट से पीछे नहीं था. 1995 में Domino's Pizza India Private Ltd ने डॉमिनोज की फ्रेंचाइजी ली थी. इसके बाद 1996 में कंपनी ने डॉमिनोज के पिज्जा को मार्केट में उतारा था. Domino's Pizza का पहला आउटलेट नई दिल्ली में खुला था. हालांकि 2009 में कंपनी नाम बदलकर जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड कंपनी कर लिया. अब यही कंपनी डोमिनोस पिज्जा भारत में बनाती है.

    पिज्जा मार्केट का सबसे बड़ा नाम डॉमिनोज - इंडिया, नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश में अपने पिज्जा बेचता है. इंडिया में डॉमिनोज के कुल 1227 रेस्टोरेंट हैं जहां बेहद खुश होकर लोग पिज्जा खाते हैं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए