• X

    सर्दियों में करेंगे इस मक्खन का सेवन, तो रहेंगे सेहतमंद

    गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में जीवनशैली में कई बदलाव आते हैं. जो लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं, वे घी मक्खन जैसी तैलीय चीजों का सेवन करने से बचते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए सर्दियों का मतलब होता है अलग-अलग तरह के पराठे और कचौड़ियां खाने का मौसम.

    'मैया मोरी मैं नहिं माखन खायो', ये गाना तो आपने सुना ही होगा. जी हां, हम बात कर कर रहें हैं माखन यानी मक्खन की जिसे कान्हा जी चुरा कर खाते थे. कुछ लोगों की धारणा ऐसी बन चुकी है कि अगर मक्खन खाएंगे तो मोटे हो जाएगें. हालांकि, बाजार में मिलने वाले मक्खन में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. वहीं दूसरी ओर घर का बना हुआ मक्खन शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. आइए जानते हैं सर्दियों में मक्खन खाने के फायदे.

    ब्लड प्रेशर की समस्या
    बाजार से मिलने वाले मक्खन में नमक बहुत ज्यादा पाया जाता है. इससे बॉडी का ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. घर पर बनाए गए मक्खन में नमक की मात्रा बिल्कुल भी नहीं पाई जाती है. इसलिए यह बहुत फायदेमंद होता है.

    गठिया में फायदेमंद
    घर के बने मक्खन में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो घुटनों में कैल्शियम के जमने को रोकता है. इससे गठिया जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

    फैट की मात्रा कम
    बाजार के बने हुए मक्खन में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, लेकिन घर के बने हुए मक्खन में गुड फैट होता है. इसके सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

    ट्रांस फैट
    शोध के अनुसार बाजार से मिलने वाले पीले मक्खन में ट्रांस फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होती है. घर के बने हुए मक्खन में फैट की मात्रा न के बराबर होती है. इसलिए इसका सेवन शरीर के ज्यादा लाभदायक होता है.

    वजन कम करने में सहायक
    अगर आपको लगता है मक्खन क सेवन करने से वजन बढ़ता है तो यह बात सही है, लेकिन सिर्फ बाजार वाले मक्खन के सेवन से. वहीं अगर घर के बने हुए मक्खन का सेवन किया जाए तो इसमें फैट नहीं पाया जाता और यह पोषक तत्वों से भररूर होता है. इसके सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

    चेहरे पर निखार
    घर के बने सफेद मक्खन में विटामिन ई और कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को निखारने का काम करते हैं और आप जवान दिखने लगते हैं.

    photo: efraimstohter

    photo: jessicashaylerjs

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए