• X

    बेबी फूड से हो सकता है बच्चे को नुकसान, WHO की रिपोर्ट में खुलासा

    कहा जाता है कि मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार होता है. लेकिन ज्यादातर अब बच्चे को स्तनपान कराने से ज्यादा सप्लीमेंट फूड्स यानी बेबी फूड पर जोर देती हैं. वे तीन महीने के बच्चे को भी फूड सप्लीमेंट्स देना शुरू कर देती हैं. पर शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं है कि यह बच्चे के लिए कितना हानिकारक है. यह हम नहीं बल्कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है.
    इस रिपोर्ट के मुताबिक बेबी फूड में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो शिशु के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

    WHO द्वारा बेबी फूड से जुड़े दो अलग-अलग स्टडी जारी की गई हैं. इसमें उत्पादकों के पोषक तत्व और मार्केटिंग की स्टडी की कई है. WHO ने नवंबर 2017 से जनवरी 2018 के बीच 8,000 बेबी फूड्स और ड्रिंक प्रॉडक्ट्स का डाटा इकट्ठा किया. मिली जानकारी में यह सामने आया कि इनमें से आधे से ज्यादा प्रोडक्स के उत्पादन में 30 फीसदी शुगर से प्राप्त कैलोरी रहती है. जबकि कंपनी द्वारा प्रोडक्स बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री की मात्रा अलग दिखाई जाती है. यानि डब्बे पर कुछ और लिखा होता है और अंदर कुछ और होता है. साथ ही इसमें फ्रूट जूस और अन्य स्वीटनिंग एडेंट्स भी मिलाए जाते हैं.

    चूंकि इस तरह के प्रोडक्स में शुगर और आर्टिफिशियल स्वीटनर की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए शिशु को ज्यादा खिलाने उसे मीठा खाने की आदत लग जाएगी. तो वहीं पैकेटबंद प्रोडक्स में और अधिक शुगर होता है. और अधिक मीठा खाना कई तरह की बीमारियां उत्पन्न करती हैं. जैसे बच्चों में मोटापा बढ़ना और दांतों में कीड़े लगना आदि.

    WHO के अनुसार 6 महीने तक शिशु को सिर्फ मां का दूध पिलाना चहिए. 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए फूड प्रॉडक्ट्स में 60 फीसदी को ही इनके लिए सुरक्षित पाया गया है.

    बच्चों के सही पोषण के लिए जरूरी है कि उनके खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे उन्हें अधिक मात्रा में पोषण मिल सके. जो उनको हमेशा स्वस्थ रखे. और इससे बच्चे बीमारी, मोटापा जैसी समस्या से नहीं जूझेंगे. जरूरी है कि बच्चों को सिर्फ बेबी फूड प्रोडक्स ही नहीं बल्कि अलग-अलग चीजें जैसे चावल, दाल, दलिया, सब्जियां, फल, आंडे आदि खिलाने की आदत डालें. इससे बच्चे सभी चीजें खाने लगेंगे और बीमारियों से भी बचे रहेंगे साथ ही पोषण भी मिलेगा.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए