• X

    क्या आपको भी आती है खाना खाने के बाद नींद ? ये है वजह

    खाना खाने के बाद, खासतौर पर लंच करने के बाद कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें बहुत नींद आने लगती है. क्या आपके साथ भी होता है ऐसा? अगर हां, तो क्या आप जानते हैं कि ऐसा आखिर क्यों होता है? आइए हम आपको बताते हैं. आसान भाषा में इसे 'फूड कोमा' कहते हैं.

    - जब आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसा होने पर इंसुलिन कुछ ऐसे तत्व बनाते हैं जो सीधे ब्रेन में जाकर आपको एक अच्छा एहसास करवाते हैं जिससे नींद आने लगती है.

    - खाना जितना ज्यादा हेवी होता है, इंसुलिन भी उतना ही ज्यादा बनता है.

    - एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसी कंडिशन में हमे खुद ही अपने खान-पान पर नजर रखने की जरूरत है ताकि पूरी प्रोसेस कंट्रोल में रहे और खाना खाने के बाद भी नींद न आए.

    - खुद के खान-पान पर नजर रखने का पहला तरीका है कि जरूरत से ज्यादा न खाएं. लंच हल्का करें और थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहे ताकि एक बार में ज्यादा न खा लिया जाए.

    -  दूसरा यह है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट वाली चीजें कम खाकर हर तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजें खाएं.

    - खाने में बाद थोड़ा टहलना भी जरूरी होता है.  

    - वैसे तो डिनर के बाद भी ऐसा होता है. चूंकि रात में सोना हमारी दिनचर्या में शामिल है तो इस चीज का एहसास हमे कम होता है. और दोपहर में हमे यह दिखता है कि अभी भी पूरा आधा दिन बाकी है.

    - डायबिटीक पेशेंट्स को इन बातों का ख्याल रखने की ज्यादा जरूरत है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए