• X

    खानपान में शामिल करें ये चीजें, कैंसर से रहेगा बचाव

    हर साल 4 फरवरी को 'World Cancer Day' मनाया जाता है. कैंसर दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक और घातक बीमारियों में से एक है. इसलिए 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाते हुए लोगों के बीच कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाई जाती है.

    हालांकि, खानपान की कोई भी चीज शरीर को कैंसर से पूरी तरह से नहीं बचा सकती है पर एक्सपर्ट के अनुसार खाने की कुछ चीजें अगर डाइट में शामिल कर ली जाएं जो कैंसर के खतरे से शरीर को बचाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं खानपान की उन चीजों के बारे में.

    करेला
    शोध के अनुसार करेला का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इसलिए करेला का नियमित सेवन करने से शरीर को कैंसर के खतरे से बचा सकते हैं.


    कमल ककड़ी
    इसका सेवन शरीर को कई रोगों से दूर रखने में मदद करता है. ऐसे में कमल ककड़ी खाने से कुछ हद तक कैंसर के खतरे से बच सकते हैं.

    अनार
    एक रिपोर्ट के अनुसार अनार के जूस में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के गुण पाए जाते हैं.


    ग्रीन टी
    ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर के खतरे से दूर रखने में मदद करते हैं.

    हल्दी
    प्राचीन काल से आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल कई तरह के रोगों को ठीक करने में होता आया है. खाने में हल्दी का नियमित सेवन शरीर को कैंसर के खतरे से दूर रखने में मदद करता है.


    लहसुन और प्याज
    लहसुन में कैंसर को खत्म करने वाला एलियम कंपाउंड पाया जाता है जो ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ कई दूसरे प्रकार के कैंसर के शकते को दूर कर सकता है. इसके अलावा प्याज का सेवन भी शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

    अलसी
    अलसी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर को दूर करने में मदद करते हैं.


    ड्रैगन फ्रूट
    रिपोर्ट्स के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर के खतरे से दूर रखते में मदद करते हैं. एक स्टडी के मुताबिक, ड्रैगन फ्रूट में लाल रंग वाला भाग खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

    ब्रोकोली
    ब्रोकोली में सल्फोराफेन और इंडोल्स नामक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट, ब्लैडर, लिंफोमा, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर से शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.


    साल्मन
    साल्मन मछली में ओमेग-3, विटामिन बी12, विटामिन-डी, प्रोटीन और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं. इस मछली को स्टीम करके, सेंककर या ग्रिल करके भी खाया जा सकता है.

    बेरीज
    ब्लूबेरीज, रसबरी और स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करने से शरीर को कैंसर के खतरे से बचा सकते हैं.